- लखनऊ जंक्शन से पुष्पक व लखनऊ मेल होंगी रवाना

- चारबाग स्टेशन से गोमती एक्सप्रेस जाएगी दिल्ली

रुष्टयहृह्रङ्ख : श्रमिक ट्रेनों के बाद रेलवे महकमा आम यात्रियों के लिए रूटीन में चलने वाली ट्रेनों का संचालन भी सोमवार से शुरू कर रहा है। हालांकि, इनकी संख्या सीमित होगी। राजधानी से तीन ट्रेनें पहले चरण में चलाई जाएंगी। यूपी के अन्य जिलों से चलने वाली ट्रेनें भी लखनऊ से होकर गुजरेंगी। उधर, पूर्वोत्तर और उत्तर रेलवे प्रशासन ने यात्रियों को उनके मंजिल तक पहुंचाने के लिए सभी तैयारी कर ली है। ट्रेनों के रैक भी तैयार हो गए हैं।

लखनऊ जंक्शन से सोमवार को पुष्पक एक्सप्रेस को मुंबई और दिल्ली के लिए लखनऊ मेल को रवाना किया जाएगा। चारबाग स्टेशन से गोमती एक्सप्रेस को चलाया जाएगा। इसको लेकर इन स्टेशनों पर भी शारीरिक दूरी व रेलवे द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन कराने के लिए जीआरपी व आरपीएफ को मुस्तैद कर दिया गया है। प्रवेश व निकास द्वारों पर थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था की गई है।

टाइम पुराना, स्टॉपेज भी वही

रेलवे के मुताबिक देशभर में एक जून से जिन दो सौ ट्रेनों का संचालन होने जा रहा है, वह सभी पूर्व की भांति अपने पुराने समय के अनुसार ही चलेंगी और पूर्व में निर्धारित स्टेशनों पर ही उक्त ट्रेनों का ठहराव भी होगा। यानी यात्री इन स्टेशनों से भी अपने कन्फर्म टिकट लेकर सफर कर सकेंगे। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि चरणबद्ध तरीके से ट्रेनों की संख्या को बढ़ाया जाएगा।

ये बातें रखें ध्यान

- सिर्फ कन्फर्म और आरएसी टिकट वाले यात्रियों को ही स्टेशन में आने और ट्रेन पर चढ़ने की अनुमति होगी।

- यात्रियों को कम से कम नब्बे मिनट पहले स्टेशन पहुंचना होगा।

- ट्रेन किराए में किसी भी तरह का कैटरिंग शुल्क शामिल नहीं होगा।

- यात्रा के दौरान चादर, कंबल और तकिये नहीं दिए जाएंगे।

- सभी यात्रियों को रेलवे स्टेशनों पर प्रवेश और निकास के समय तथा यात्रा के दौरान फेस कवर मास्क पहनना होगा

- सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना होगा और यात्रा के दौरान शारीरिक दूरी का पालन सख्ती से करना होगा।

जनरल कोच नहीं लगेंगे

इन ट्रेनों में पहली बार जनरल कोच नहीं लगाए जाएंगे। मुंबई जाने वाली पुष्पक एक्सप्रेस में सफर करने के लिए यात्री चौबीस घंटे पहले ही लाइन लगा देते थे। कोरोना वारयस के बढ़ते प्रकोप के कारण इस बार रेलवे ने निर्णय लिया है कि लखनऊ मेल, पुष्पक व गोमती एक्सप्रेस में जनरल कोच नहीं लगाए जाएंगे। इन सभी ट्रेनों में स्लीपर व एसी श्रेणी के कोच लगाए जाएंगे।

Posted By: Inextlive