सहरी और इफ्तार का समय

शिया-खत्म-ए-शहर, सुबह 3:57 बजे, इफ्तार शाम 6:48 बजे

सुन्नी-खत्म-ए-शहर, सुबह 4:05 बजे, इफ्तार शाम 6:38 बजे

- मुस्लिम समुदाय के लोगों ने दी एक दूसरे को मुबारकबाद

रुष्टयहृह्रङ्ख: दिनभर इंतजार के बाद शुक्रवार की शाम जैसे ही चांद कमेटियों ने रमजनुल मुबारक के चांद के दिखाई देने का एलान किया वैसे ही लोगों ने एक दूसरों को माह-ए-रमजान की मुबारकबाद देनी शुरू कर दी। कोरोना संक्रमण से बचने और लॉकडाउन के पालन के चलते सभी ने शारीरिक दूरी भी बनाए रखी। मोबाइल फोन से मुबारकबाद देते लोग नजर आए।

शाम पौने सात बजे मौलाना ने की घोषणा

मरकजी चांद कमेटी फरंगी महल व इमाम ईदगाह मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली, मरकजी शिया चांद कमेटी के अध्यक्ष मौलाना सैफ अब्बास नकवी और इदार-ए-शरैया फरंगी महल के मौलाना अबुल इरफान फरंगी महली ने संयुक्त रूप से रमजनुल मुबारक का चांद के दिखाई देने की पुष्टि की है। शाम करीब पौने सात बजे मौलानाओं की घोषणा के साथ ही लोग सेवई और खजूर की खरीदारी के लिए घर के पास की दुकानों पर नजर आए।

ऐशबाग ईदगाह के मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने चांद दिखने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि अल्लाह की इबादत के लिए सबसे ज्यादा पाक (पवित्र) महीना रमजान शनिवार से शुरू हो रहा है। रमजान हिजरी कैलेंडर के इस नौवें महीने में मुस्लिम समाज के लोग रोजा रखते हैं। उन्होंने प्रशासन से दुकानों तक खजूर पहुंचवाने की अपील की है। मौलाना सैफ अब्बास ने बताया कि सहरी सुबह का खाना होता है जो व्रत शुरू होने के पहले खाया जाता है। वहीं इफ्तार दिनभर उपवास पूरा होने पर शाम के वक्त किया जाता है। इफ्तार का मतलब व्रत तोड़ना होता है।

घर में पढ़ें नमाज, शारीरिक दूरी बनाए रखें

ऐतिहासिक टीले वाली मस्जिद और ईदगाह समेत शहर की सभी छोटी बड़ी मस्जिदों में नमाज पढ़ने के बजाय मौलानाओं ने घरों में नमाज पढ़ने की अपील की है। मौलाना कल्बे सादिक, मौलाना कल्बे जवाब और मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने सभी को घर में ही परिवार की सुरक्षा के चलते नमाज अदा करने की अपील की है। इमाम मौलाना फजलुल मन्नान रहमानी ने लोगों से घरों में रहते हुए ही रोजा, नमाज और तरावीह अदा करने की अपील की है। इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया की ओर से लाउडस्पीकर के जरिए एक बार फिर लोगों से अपील की गई है कि वह रमजान के इस पाक महीने में घरों में रहकर इबादत करें। मदरसा तजवीदुल फुरकान के मुतवल्ली हाजी मोहम्मद अली ने बताया कि रमजान में लॉकडाउन और शारीरिक दूरी का पालन करते हुए इस वर्ष जामा मस्जिद मदरसा तजवीदुल फुरकान में तरावीह नहीं होगी।

हेल्पलाइन नंबर

- शिया समुदाय सुबह 10 से 12 बजे के बीच आयतुल्ला अल उजमा सैयद सादिक हुसैनी शिराजी से हेल्पलाइन नंबर 9839097407, 9415580936 व 9335280700 पर फोन कर सवाल पूछ सकते हैं।

- सुन्नी समुदाय दोपहर दो से शाम चार बजे के बीच इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया के चेयरमैन मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली से हेल्पलाइन नंबर 9415023970, 9335929670, 9415102947 व 9236064987 पर फोन कर जवाब हासिल कर सकते हैं।