LUCKNOW: आमतौर पर देखा गया है कि जब भी बच्चे एग्जाम देने के लिए एग्जाम रूम में जाते हैं, वैसे ही उन पर कुछ निगेटिव इफेक्ट दिखाता है। अक्सर बच्चे जब एग्जाम देकर बाहर आते हैं, तब उनको अचानक याद आता है कि जो क्वेश्चन वो छोड़ आए, वो उन्हें आता था। स्टूडेंट्स की इस प्रॉब्लम में उनकी हेल्प करेगा क्रिसमस। ताकि छात्र अच्छे नम्बर से एग्जाम पास कर बेहतर करियर का चुनाव कर सकें। स्टूडेंट्स की इसी कमजोरी को दूर करने के लिए गुरुवार को आईनेक्स्ट के करियर पाथ की ओर से 'पाथ वे हाउ टू चूज ए राइट करियर' विषय पर राजधानी के सेठ एमआर जयपुरिया स्कूल में क्लास 9 से 12 तक के स्टूडेंट्स के लिए करियर काउंसिलिंग का आयोजन किया गया। जिसमें मोटिवेशन स्पीकर तुषार चेतवानी ने स्टूडेंट्स को मेमोरी गेन और करियर चुनाव के लिए बेस्ट ऑप्शन दिए।

कैसे पाएं टेंशन पर काबू

स्पीकर तुषार चेतवानी ने जब सुबह सात बजे जयपुरिया स्कूल में स्टूडेंट्स के लिए हाउ टू स्कोर मोर मा‌र्क्स इन एग्जाम और वॉट आफ्टर क्लास ट्वेल्थ विषय पर विशेष तौर पर जानकारी दी। एग्जाम टेंशन पर काबू पाने के लिए उन्होंने बच्चों को इजी सॉल्यूशन बताया। उन्होंने कहा कि क्रिसमस (crismas) शब्द को अगर अपने लाइफ में लागू करों तो आसानी से एग्जाम की टेंशन पर काबू पाया जा सकता है। उन्होंने कहा सी का मतलब होता है.कांसट्रेंशन,। यानी जो भी पढ़ें पूरी लगन से पढ़ें। आर रिडिक्यूलस या कुछ फनी करें, ताकी पढ़ाई भी मजेदार हो जाए। आई इमेजिनेशन अपने सब्जेक्ट के टॉपिक के बारे में थोड़ा अलग सोचें। एम निमानिक्स, अपने आप को पूरा रेस्ट दें एग्जाम के टाइम नींद पूरी करें। ए एसोसिएशन चीजों को जोड़कर पढ़ें, ध्यान दें कि उसका जुड़ाव किस हो रहा है, इससे आसानी से याद होगा व एस साइट ऑफ बिलीव, यानी अपने पर पूरा भरोसा रखे निगेटिव थॉट का मन में न आने दें।

बच्चे अक्सर एग्जाम रूम में चीजों को टेंशन में भूल जाते हैं। मगर कुछ आसान टिप्स को यूज कर वह उन चीजों को याद रख सकते हैं।

तुषार चेतवानी, मोटिवेशनल स्पीकर, मेमोरी इफिनिटी