- रिटायर्ड आईजी दारापुरी और सदफ जफर की भी संपत्ति होगी कुर्क

- एडीएम कार्यालय में नोटिस तैयार, आज से होगा तामीला

- 19 दिसंबर को प्रदर्शन के दौरान हुई थी हिंसा

- 05 करोड़ की सम्पत्ति के नुकसान का आकलन

- 44 एफआईआर विभिन्न थानों में दर्ज की गई

- 213 आरोपियों को किया गया अरेस्ट

- 46 आरोपियों की संपत्ति कुर्क करने की तैयारी

इन इलाकों में हुई थी हिंसा

- ठाकुरगंज में सतखंडा पुलिस चौकी, परिवर्तन चौक, अमीनाबाद, चौक, कैसरबाग, वजीरगंज, अलीगंज, गाजीपुर, गुडंबा, हजरतगंज और चिनहट

LUCKNOW: सिटीजन एमेंडमेंट एक्ट के विरोध में परिवर्तन चौक पर हिंसा और आगजनी के मामले में रिटायर्ड आईजी एसआर दारापुरी और कांग्रेस नेता सदफ जफर समेत 46 आरोपियों की संपत्ति कुर्क कर और फिर उसे नीलाम कर नुकसान की वसूली होगी। हजरतगंज पुलिस ने इन सभी को हिंसा व आगजनी का जिम्मेदार मानते हुए एडीएम पूर्वी को उनकी संपत्ति नीलाम करने की संस्तुति की है, जिसके बाद एडीएम पूर्वी कार्यालय ने नोटिस तैयार कर ली हैं, इन नोटिसों का तामीला शुक्रवार से कराया जाएगा। वहीं, राजधानी के अन्य इलाकों में भी अरेस्ट किये गए आरोपियों को नोटिस तामील कराने की प्रक्रिया जारी है।

परिवर्तन चौक पर 2.60 करोड़ का नुकसान

बीती 19 दिसंबर को परिवर्तन चौक पर जुटे उपद्रवियों ने तीन ओबी वैन, आधा दर्जन बाइक व एक रोडवेज बस को आग के हवाले कर दिया था। इसके अलावा सआदत अली खां का मकबरा व बेगम हजरत महल पार्क की रेलिंग में भी तोड़फोड़ की थी। नुकसान का आकलन करने के लिये गठित टीम ने हिंसा और आगजनी में अब तक 2.60 करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान लगाया है। हालांकि, अभी नुकसान की राशि में और भी इजाफा हो सकता है।

46 आरोपियों को भेजा जाएगा नोटिस

एडीएम पूर्वी वैभव मिश्र ने बताया कि हजरतगंज पुलिस ने परिवर्तन चौक में हुई हिंसा व आगजनी के मामले में कुल 20 एफआईआर दर्ज की गई थीं। जिनमें पुलिस की ओर से एक व अन्य लोगों की तरफ से 19 एफआईआर दर्ज कराई गई थी। इन सभी एफआईआर की विवेचना कर रही पुलिस ने उपद्रव व आगजनी के मामले में अब तक कुल 46 आरोपियों को अरेस्ट किया है। अरेस्ट किये गए आरोपियों में रिटायर्ड आईपीएस एसआर दारापुरी, कांग्रेस नेता सदफ जफर, रिहाई मंच के नेता मो। शोएब प्रमुख रूप से शामिल हैं। जिला प्रशासन की ओर से इन सभी को शुक्रवार से नोटिस तामील कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

बॉक्स।

यह थी घटना

सिटीजन एमेंडमेंट एक्ट के विरोध में बीती 19 दिसंबर को समाजवादी पार्टी, कांग्रेस के अलावा 28 अन्य गैर राजनीतिक संगठनों ने परिवर्तन चौक से हजरतगंज तक मार्च व प्रदर्शन की घोषणा की थी। इस मार्च के दौरान हिंसा की आशंका के चलते राजधानी में धारा 144 तक लगा दी गई थी और सभी तरह के प्रदर्शनों पर रोक लगा दी गई थी। एहतियातन परिवर्तन चौक समेत शहर के विभिन्न संवेदनशील जगहों पर भारी पुलिस फोर्स की तैनाती की गई थी। हालांकि, पुलिस की तैनाती और प्रतिबंध को धता बताते हुए विरोध के नाम पर जुटे उपद्रवियों ने ठाकुरगंज में सतखंडा पुलिस चौकी फूंक डाली। कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया वहीं, हसनगंज के मदेयगंज में भी पुलिस चौकी फूंकने के साथ रोडवेज बस, कार व कई दोपहिया वाहन जला दिये। इसके अलावा परिवर्तन चौक में तीन ओबी वैन, एक रोडवेज बस, एक कार व आधा दर्जन बाइक फूंक डालीं थीं। इसके अलावा अमीनाबाद, चौक, कैसरबाग, वजीरगंज, अलीगंज, गाजीपुर, गुडंबा, हजरतगंज और चिनहट में भी घटनाएं हुई थीं। जिसके बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोर्ट के आदेशों के मुताबिक सरकारी व निजी संपत्ति के नुकसान की रकम उपद्रवियों की संपत्ति नीलाम कर वसूलने की बात कही थी।

कहां कितनी एफआईआर व अरेस्टिंग

थाना एफआईआर अरेस्टिंग

हजरतगंज 20 55

ठाकुरगंज 6 90

हसनगंज 5 37

अमीनाबाद 2 4

कैसरबाग 2 15

चौक 3 3

वजीरगंज 1 6

अलीगंज 1 1

गाजीपुर 1 1

गुडंबा 2 0

चिनहट 1 1

वर्जन।

परिवर्तन चौक में हिंसा व आगजनी के मामले में हजरतगंज पुलिस की संस्तुति पर अरेस्ट किये गए 46 आरोपियों को शुक्रवार से नोटिस तामील कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। सभी नोटिस का जवाब देने के लिये एक माह का समय दिया जाएगा। जिसके बाद उन सभी की संपत्ति कुर्क कर नीलामी की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

वैभव मिश्र, एडीएम, पूर्वी