- शासन ने दिए रोडवेज की बसों में टिकट के भुगतान के लिए कई विकल्प उपलब्ध कराने के निर्देश

- पेटीएम के साथ ही अन्य डिजिटल पेमेंट के लिए किया जा रहा है मंथन

LUCKNOW: डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए परिवहन निगम पैसेंजर्स को टिकट का भुगतान करने के लिए कई विकल्प देने जा रहा है। दरअसल, शासन ने परिवहन निगम को निर्देशित किया है कि वह अपनी बसों में कैशलेस सफर की व्यवस्था करें। इससे जहां पैसेंजर्स को लाभ होगा, वहीं निगम के अकाउंट में डायरेक्ट धनराशि पहुंचने लगेगी। इससे कंडक्टर्स को अधिक कैश लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी।

पेमेंट के लिए दें कई ऑप्शन

परिवहन निगम के अधिकारियों के अनुसार अभी तक बसों में ऑनलाइन सीट की बुकिंग की सुविधा के साथ ही स्मार्ट कार्ड की सुविधा दी जा रही है जबकि पेमेंट के लिए अन्य कई विकल्प मार्केट में मौजूद हैं। इन विकल्पों के माध्यम से भी पैसेजंर्स को पेमेंट की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसमें पेटीएम, भीम एप के साथ कई अन्य ऑप्शन पर भी विचार किया जा रहा है। इसके लिए जरूरत पड़ने पर पैसेंजर्स का गु्रप बना कर उन्हें ट्रेनिंग भी दी जा सकती है। इतना ही नहीं भुगतान करने के तरीके के पोस्टर बनवा कर जगह-जगह लगाए जाएंगे।

दस प्रतिशत ही ऑनलाइन खरीदते टिकट

दो दिन पहले डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए शासन स्तर पर बैठक बुलाई गई थी, जिसमें निगम के अफसर भी शामिल हुए। बैठक में रोडवेज के अधिकारियों को कैशलेस सुविधा को बढ़ावा देने के लिए कई विकल्प बताए गए। साथ ही यह भी निर्देश दिए गए कि पैसेंजर्स से डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भी पेमेंट लिया जाए। बैठक में मौजूद मुख्य प्रधान प्रबंधक राजेश वर्मा ने बताया कि रोडवेज की बसों में सफर करने वाले 10 से 12 प्रतिशत पैसेंजर्स टिकट का पेमेंट ऑनलाइन कर रहे हैं। इसके अलावा अन्य ऑप्शन पर शोध चल रहा है। इसके लिए एक्सपर्ट के साथ बातचीत चल रही है। बताते चलें कि परिवहन निगम के निदेशक मंडल की 215 वीं बैठक अप्रैल में हुई थी। उसके बाद से ही ऑनलाइन और स्मार्ट कार्ड से पेमेंट की सेवा शुरू हुई।

कोट

रोडवेज की बसों में सफर करने वाले पैसेंजर्स के लिए कैशलेस व्यवस्था लागू करना आसान नहीं है। इसकी वजह बसों में सफर करने वाले 50 प्रतिशत से अधिक पैसेंजर्स निम्न वर्ग से हैं जो किसी भी तरह की ऑनलाइन सेवा का उपयोग नहीं करते हैं। ऐसे में कैशलेस व्यवस्था को अनिवार्य करने में अभी समय लगेगा, लेकिन इस पर काम किया जा रहा है।

राजेश वर्मा

मुख्य प्रधान प्रबंधक संचालन

परिवहन निगम

कैशलेस के यह फायदे

- व्यवस्था से पैसेंजर्स और रोडवेज को लाभ होगा

- फुटकर धनराशि का झंझट खत्म होगा।

- कंडक्टर्स के हाथ में बहुत कम धनराशि आएगी।

- कंडक्टर से बैग छीने जाने और डकैती की घटनाएं बसों में नहीं होंगी

- कैश जमा करने के लिए कंडक्टर्स को बस अड्डों पर घंटों नहीं रुकना होगा