- नगर निगम प्रशासन की ओर से बनाई जा रही रणनीति

- पाषर्दो का लिया जाएगा सहयोग, निगम टीम करेगी मॉनीटरिंग

LUCKNOW

एयर पॉल्यूशन के बढ़ते ग्राफ को कंट्रोल में लाने के लिए निगम प्रशासन की ओर से कई बिंदुओं पर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। एक तरफ जहां पानी का छिड़काव कराया जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ वार्डो की गली-मोहल्लों में हरियाली विकसित करने के लिए जोनवार प्लान बनाया जा रहा है।

हरियाली दूत बनाए जाएंगे

वार्डो की गली-मोहल्लों में जहां हरियाली विकसित करने के लिए वार्ड पार्षदों को जिम्मेदारी दी जाएगी, वहीं दूसरी तरफ हरियाली दूत भी बनाए जाएंगे। जिससे जरूरत पड़ने पर तुरंत संबंधित व्यक्ति की मदद से गली-मोहल्लों में पौधरोपण कराया जा सके।

भवन स्वामियों को करेंगे जागरुक

निगम प्रशासन की ओर से भवन स्वामियों को भी पौधरोपण के लिए जागरुक किया जाएगा। इसके लिए जोनवार जागरुकता रैली निकाली जाएगी। इसके साथ ही डोर टू डोर नॉकिंग के माध्यम से भी घर-घर जाकर हरियाली के महत्व से भवन स्वामियों को अवगत कराया जाएगा।

लगाए जाएंगे प्रदूषणरोधी पौधे

निगम प्रशासन की ओर से वार्डो की गली-मोहल्लों में प्रदूषण रोधी पौधे लगाए जाएंगे। जिससे एयर पॉल्यूशन के बढ़ते ग्राफ को कंट्रोल किया जा सके। इसके साथ ही निगम प्रशासन की ओर से वार्डवार सर्वे कराकर यह भी देखा जाएगा कि अगर किसी एरिया में निर्माण कार्य चल रहे हैं तो वहां एनजीटी की गाइडलाइन का पालन हो रहा है या नहीं। गाइडलाइन को फॉलो न करने वालों को पहले तो वार्निग दी जाएगी और अगर इसके बाद भी स्थिति नहीं सुधरती है तो जुर्माना लगाया जाएगा।

हमारा यही प्रयास यही है कि शहर में हर तरफ हरियाली नजर आए। इसके लिए कई बिंदुओं पर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

अजय कुमार द्विवेदी, नगर आयुक्त