- आशियाना स्थित न्यू पब्लिक स्कूल एंड कॉलेज में हुआ इमामी हेल्दी एंड टेस्टी कुकिंग ऑयल प्रेजेंट हेल्दी फूड हेल्दी स्कूल सेमिनार

- सेमिनार में विशेषज्ञों ने बच्चों की मदर्स को दिए टिप्स, सवालों के भी दिए जवाब

LUCKNOW : आमतौर पर जब बच्चा कोई बीमार होता है तो माता-पिता उनके खाने पीने को लेकर हमेशा से चिंतित रहते हैं। कई बार वह ऐसी छोटी-छोटी चीजों को नजरअंदाज कर देते हैं जो बच्चों के लिए काफी फायदेमंद होती है। आधुनिक परिवेश में बच्चों को फिट रखना बहुत जरूरी है। हर मां का फर्ज है कि वह अपने बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए समय निकाले। बच्चा तभी हेल्दी रहेगा जब उसकी डाइट प्रोटीन और विटामिन से भरपूर होगी। हमें यह बात अच्छी तरह समझनी होगी कि जंक फूड बच्चे के लिए बेहतर नहीं हैं, इससे दूरी बनाना जरूरी है। ये टिप्स विशेषज्ञों ने मंगलवार को आशियाना स्थित न्यू पब्लिक स्कूल एंड कॉलेज में आयोजित इमामी हेल्दी एंड टेस्टी कूकिंग ऑयल प्रेजेंट हेल्दी फूड हेल्दी स्कूल सेमिनार में दिए। विशेषज्ञों ने सेमिनार में आईं बच्चों की मदर्स के सवालों के जवाब भी दिए।

बाक्स

ये 10 बातें बच्चे को रखेंगी फिट

1- बच्चे के लिए ब्रेक फास्ट बहुत जरूरी

2-ब्रेक फास्ट में प्रोटीन का जरूर ध्यान रखें

3-सुबह बच्चों को सिर्फ दूध न दें, साथ में खाने को कुछ जरूर दें

4-देशी घी में सब्जी फ्राई न करें

5-जले हुए तेल को दोबारा यूज न करें

6-बच्चों को खेलने के लिए घर के बाहर जरूर भेजें

7-बच्चे को जंक फूड न खिलाएं

8-सब्जी, दाल, फ्रूट्स, रोटी जरूर दें

9-सप्ताह में एक दिन ही बच्चों को उनकी मर्जी की डिश दें

10-बच्चे को मोटा नहीं फिट बनाएं

विशेषज्ञों के कोट

आज के बच्चे खाने में स्वाद को लेकर काफी चूजी हो गए हैं, ऐसे में उनको हम परंपरागत तरीके से बना खाना नहीं दे सकते है। आज हमे बच्चों को विभिन्न प्रकार के स्वादों के साथ हरी पत्तियों वाली सब्जी, नट्स, दूध को भी नए तरीके साथ देना होगा। पुरानी चीजों आौर विधियों से बच्चे तंग आ सकते हैं। अब बच्चों को तली हुई चीजों के बजाए, स्टीम, ग्रिल या माइक्रोवेव किया हुआ भोजन ज्यादा पसंद है। ऐसे में हमे अब अपने खाने की चीजों को इन्हीं विधियों के अनुसार बनाना चाहिए। बटर या सब्जियों के तेल वाली रेसिपी को बदलें या फिर उन्हें हटा दें। अपने दैनिक भोजन में देसी घी और सरसों के तेल का उपयोग करें। साथ ही अधिक ताजी सब्जियां और फल खाएं, अधिक प्रोटीन वाली मछलियां खाएं। बच्चों के लिए दूध बहुत महत्वपूर्ण होता है ऐसे में उन्हें काजू, बादाम शेक, बनाना व स्ट्राबेरी शेक नए तरीकों से बच्चों को डेरी की चीजें दी जा सकती हैं। बनाना ओट्स, मिल केक, चॉकलेट एनर्जी बार और पैन केक जैसी चीजों को बच्चों के खाने में शामिल करे।

खुशबू शाह, कंसल्टेंट शेफ

खाना बनाने के लिए क्वालिटी का शुद्ध होना सबसे जरूरी है। आम तौर पर हम घरों में जो तेल, मसाले और दूसरी चीजें प्रयोग करते हैं उनकी क्वालिटी को अच्छे से चेक करने के बाद ही यूज करें। यह सब कुछ बच्चों के सेहत और स्टेमिना बढ़ाना के लिए बहुत जरूरी है। आमतौर पर पैरेंट्स बच्चों को सीजनल फल खाने से रोकते हैं जो पूरी तरह से गलत है। बच्चों को सीजन में मिलने वाले फल और सब्जी जरूर खाने को दें। यह सब बच्चों के रोग से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ते हैं। प्रकृति ने भी सीजन के अनुसार फल तय कर रखे हैं, यह हमारे लिए कभी नुकसानदायक नहीं हो सकते हैं। साथ ही बच्चों का सुबह स्कूल जाने से पहले नाश्ता करना जरूरी है। आमतौर पर हम घरों में बच्चों को सुबह नाश्ते में केवल दूध देकर ही स्कूल भेज देते हैं, जो ठीक नहीं है। बच्चों को नाश्ते में दूध के साथ ड्राई फ्रूट या घर के बने लड्डू और दूसरी चीजें दे सकते हैं। साथ ही कोई खाना जबरदस्ती बच्चे को ना दें। उसकी जगह वे चीजें दें जो बच्चा शौक से खा ले। बच्चे को घर के बाहर खेलने जरूर भेजें।

- आमरीन कुरैशी, न्यूट्रिशियन

कोट

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की इस पहल से पैरेंट को बच्चों को फिट रखने में खासी मदद मिलेगी। सेमिनार में मिले टिप्स बेहद उपयोगी रहे। बच्चे को हेल्दी रखने के लिए इन्हें फॉलो किया जाना बहुत जरूरी है।

- आशाराम शुक्ला, प्रिंसिपल, न्यू पब्लिक स्कूल एंड कॉलेज