- भाऊराव देवरस चिकित्सालय में ऑक्सीजन निर्माण संयंत्र तैयार

- 112.46 लाख हुए खर्च, रिकॉर्ड 25 दिनों के भीतर तैयार हुआ प्लांट

LUCKNOW

भाऊराव देवरस चिकित्सालय में रिकॉर्ड 25 दिन के अंदर ही ऑक्सीजन निर्माण संयंत्र बनकर तैयार हो गया है। इस कार्य में करीब 112.46 लाख खर्च हुए हैं। नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन गोपाल ने रविवार को आक्सीजन निर्माण संयंत्र, पोर्टेबल एक्स-रे एवं मेडिकल गैसेज पाइप लाइन का वर्चुअल लोकार्पण किया।

विकास निधि योजना से राशि

भाऊराव देवरस अस्पताल में निर्मित आक्सीजन निर्माण संयंत्र के निर्माण में 75.75 लाख रुपए, मेडिकल गैसेज पाइप लाइन निर्माण के लिए 19.19 लाख रुपये व अन्य चिकित्सीय सुविधा जैसे पोर्टेबल एक्स-रे, सीआर सिस्टम के लिए 17.52 लाख रुपये विकास निधि योजना से दिए गए हैं।

बना आत्मनिर्भर

नगर विकास मंत्री ने कहा कि भाऊराव देवरस चिकित्सालय अब ऑक्सीजन की दृष्टि से आत्मनिर्भर बन गया है। पीएम मोदी एवं सीएम योगी के मार्गदर्शन में आज इस वैश्विक आपदा को सीमित करने में सफल हो पाएं हैं।

20 लाख की लागत

नगर विकास मंत्री ने यह भी जानकारी दी कि आरटीपीसीआर जांच मशीन, लगभग 20 लाख रूपये की लागत से राम मनोहर लोहिया चिकित्सालय में स्थापित की जा रही। इससे अस्पताल में प्रतिदिन 2500 से 3000 हजार कोविड 19 की जांच की क्षमता बढ़ जाएगी।

ये रहे मौजूद

कार्यक्रम में भाऊराव देवरस चिकित्सालय के सीएमएस डॉ। आरसी सिंह, निदेशक सी एंड डीएस विद्युत यांत्रिक उत्तर प्रदेश जल निगम सत्य प्रकाश कुरील, पार्षद राकेश मिश्रा, हरीश चन्द्र लोधी, मनोज अवस्थी, भाजपा मंडल अध्यक्ष देवेन्द्र वर्मा आदि मौजूद रहे।

अन्य चिकित्सालयों को भी आत्मनिर्भर

इस मौके पर डीएम अभिषेक प्रकाश ने कहा कि ये प्लांट शहर के लिए न सिर्फ बल्कि प्रदेश के लिए प्रेरणा का स्त्रोत बना गया है। शहर के अन्य चिकित्सालयों को भी आत्मनिर्भर बनाया जायेगा। सीएमओ डॉ। संजय भटनागर ने कहा कि हम शहर के नागरिकों के अच्छे स्वास्थ्य एवं सुविधाओं देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।