- लॉकडाउन में सेक्स रैकेट व नशे का कारोबार धड़ल्ले से

- फॉरेन, असम, पंजाब से बड़े पैकेज पर बुलाई जा रही युवतियां

LUCKNOW:

राजधानी में चल रहे सेक्स रैकेट में फॉरेज, दिल्ली, पंजाब, असम आदि से युवतियों को अच्छी नौकरी ओर शादी का झांसा देकर बुलाया जाता है और फिर उन्हें इस धंधे में धकेल दिया जाता है। विदेशी युवतियों को टूरिस्ट वीजा पर यहां बुलाया जाता है और होटल व किराए के मकान में रखकर इन्हें ग्राहकों को सप्लाई किया जाता है।

इस तरह से चलता है धंधा

एसीपी के मुताबिक रैकेट में शामिल युवतियों की फोटो व वीडियो सोशल मीडिया के जरिए ग्राहकों को उपलब्ध कराते हैं। इसके बाद उनका रेट तय किया जाता है और फिर युवतियों को होटल या ग्राहक के बताए गये स्थान पर उन्हें भेजा जाता है।

ऑन डिमांड पैकेज पर बुलाई जाती हैं

एसीपी विभूतिखंड प्रवीण मलिक के मुताबिक रैकेट पिछले एक साल से चल रहा था। असम की रहने वाली इन युवतियों को कॉल करके बुलाया जाता था। पुलिस के मुताबिक इन लड़कियों की शादी टूट चुकी है। पिछले 4 साल से ये लड़कियां यहां लखनऊ में रहती हैं। पुलिस की पूछताछ में गैंग के पकड़े गए आरोपी ने बताया कि हर कस्टमर के लिए अलग-अलग रेट तय थे। पांच हजार से लेकर 30 हजार रुपए तक में ये लड़कियां सर्विस उपलब्ध कराती थीं।

पंजाब से पैकेज पर बुलाई जाती है

डेढ़ साल पहले विभूतिखंड स्थित एक होटल में कर्मचारी की हत्या के बाद सेक्स रैकेट का खुलासा करने वाली पुलिस ने दो ब्रोकर व दो युवतियों को गिरफ्तार किया था। पूछताछ में युवती ने बताया कि वह पंजाब की रहने वाली है और ब्रोकर ने उसे डेढ़ साल रुपये का पैकेज देखकर शहर बुलाया था।

किराए के मकान में चल रहा था रैकेट

इंस्पेक्टर चिनहट धनंजय पांडेय के मुताबिक ऋषि उद्यान में किराए के मकान में सेक्स रैकेट चल रहा था। पकड़े गये लोगों को मकान मालिक का नाम नहीं मालूम है। पूछताछ में सिर्फ इतना ही बता सकें हैं कि इस मकान का 15 हजार रुपये का किराए देना होता है जो विवेक देता था। इसकी शिकायत स्थानीय लोगों ने की थी। इसके पहले यह गिरोह जानकीपुरम इलाके में सक्रिय था। वहां उनकी हरकतों पर मकान मालिक को संदेह हुआ तो चिनहट थाने में शिकायत लेकर चले पहुंचे।

टूरिस्ट वीजा पर आ रही युवती

मसाज पार्लर हो या फिर सेक्स रैकेट का धंधा। विदेशी युवतियों की डिमांड सबसे ज्यादा है। थाईलैंड, उज्बेकिस्तान समेत अन्य कंट्री से युवतियां टूरिस्ट वीजा पर दिल्ली से आती हैं। वहां से एक माह के पैकेज पर राजधानी बुलाया जाता है। यहां पर उसकी सर्विस के बदले कस्टमर से मोटी रकम वसूल की जाती है। चिनहट पुलिस ने उज्बेकिस्तान से आई युवती को पकड़ा तो इसका खुलासा हुआ।

महिला के जरिए आई थी लखनऊ

मडि़यांव इलाके में सेक्स रैकेट चलाने वाली महिला शायरा बानों के जरिए पांच युवतियां लखनऊ पहुंची थी। काफी दिनों तक उन्होंने उसके इशारे पर काम किया। इसी बीच शायरा की हत्या हो गई। इसके बाद शायरा बानों की करीबी मंशा ने इन युवतियों को अपने साथ जोड़ लिया। जो समीर नाम के एक युवक की करीबी बताई जा रही है।

लॉकडाउन में बढ़ गई नशे की सप्लाई

लॉकडाउन में सुखे सेक्स रैकेट के साथ-साथ नशे गांजा की सप्लाई भी अचानक बढ़ गई। दो महीने में शहर के अलग-अलग थानों में पुलिस ने एक करोड़ से भी ज्यादा का माल पकड़ा है। जिसमें दो दर्जन से ज्यादा सप्लायर भी पकड़े गए। पूछताछ में उन्होंने बाराबंकी व बहराइच, नेपाल से रास्ते राजधानी में सप्लाई करने की बात कबूली है.माना जा रहा कि विदेश से आने वाली युवती भी इसका सेवन करती थी।

आपत्तिजनक गतिविधियों में लिप्त लोगों के बारे में पुलिस लगातार जांच करती है। पब्लिक से भी अपील की जाती है कि उनके आस-पास किसी तरह का रैकेट व अन्य गतिविधि संचालित हो रही हैं तो उसकी सूचना स्थानीय पुलिस को दें। इसी का नतीजा है कि 15 दिन में तीन बड़े रैकेट का खुलासा हो सका।

संजीव सुमन, डीसीपी पूर्वी