- लोगों ने खाने के पैकेट गरीबों में बांटे

- मां से मंगल कामना का मांगा आशीर्वाद

LUCKNOW: चैत्र नवरात्री के आखिरी दिन मां के नौवें स्वरूप सिद्धिदात्री की पूजा और उपासना की गई। इस दौरान देवी भक्तों ने जहां सीमित संख्या में मंदिर में पहुंचकर मां के दर्शन किये। वहीं व्रती लोगों ने घरों में मां की पूजा उपासना के बाद व्रत का पारण किया। इस दौरान भक्तों ने कन्याओं को फूड के पैकेट बांटे क्योंकि कोरोना के कारण लोगों ने कन्याओं को घरों में नहीं बुलाया। वहीं मंदिरों में कोरोना संकट दूर होने की मां से विशेष आराधनी की गई। इस दौरान देवी मंदिरों में मां का फूलों व फलों से भव्य श्रंगार किया गया।

मंदिरों में हुआ हवन

नवरात्री के आखिरी दिन देवी मंदिरों में सुबह पुजारियों द्वारा मां का भव्य श्रंगार के बाद आरती की गई। इसके बाद मंदिरों में ही पूजन और हवन किया गया, जिसमें केवल मंदिर समिति के लोगों द्वारा ही हिस्सा लिया गया। वहीं पूर्वी देवी मंदिर में मां का सिद्धिदात्री स्वरूप में भव्य श्रंगार किया गया। इसके अलावा संदोहन देवी मंदिर, बड़ी छोटी कालीजी मंदिर, दुर्गाजी मंदिर, छोटी.बड़ी कालीबाड़ी समेत अन्य मंदिरों में मां का भव्य श्रंगार के साथ शाम को महाआरती का आयोजन किया गया।

कन्याओं का किया गया पूजन

नवरात्री के आखिरी दिन लोगों ने घरों में हलवा पूड़ी व चना आदि का प्रसाद बनाया गया। मां को भोग लगाने के बाद कन्या पूजन किया गया। हालांकि कोरोना के कारण मां के भक्तों ने फूड पैकेट बनाकर कन्याओं समेत गरीब लोगों में बांटे। इसके अलावा मंदिरों में भी दान पुण्य का काम किया गया। इस दौरान भक्तों ने मां से कोरोना संकट दूर होने के साथ परिवार में सुख शांति व समृद्धि की कामना मांगी, जिसके बाद सभी प्रसाद को ग्रहण करने के साथ व्रत का पारण किया।