- पीजीआई, लोकबंधु समेत बड़े अस्पतालों में वैक्सीन की कमी

- शनिवार को अधिकतर जगहों पर 45 प्लस को नहीं लगी वैक्सीन

LUCKNOW: कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए सरकार की ओर से अपील की जा रही है कि अधिक से अधिक लोग वैक्सीन लगवाएं। वहीं दूसरी ओर स्लॉट बुकिंग होने के बाद भी बहुत से लोगों को वैक्सीन की कमी के कारण वैक्सीन नहीं लग पा रही है। शुक्रवार को राजधानी में टीबी अस्पताल में वैक्सीन की कमी की बात सामने आई थी, तो शनिवार को भी केजीएमयू, लोहिया संस्थान, पीजीआई और लोकबंधु अस्पताल में 45 वर्ष से अधिक आयु के कई लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज उपलब्ध न हो सकी। हालांकि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि वैक्सीन की कहीं कोई कमी नहीं है। यह समस्या सेंटर्स में गड़बड़ी के चलते सामने आ रही है।

निराश होकर लौटे लोग

शनिवार को बड़ी संख्या में लोग पीजीआई, केजीएमयू, बीआरडी, टीबी अस्पताल, लोकबंधु, सरोजनी नगर सीएचसी आदि सेंटर्स पर कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाने पहुंचे। यहां उन्हें वैक्सीन की कमी के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ा। बड़ी संख्या में लोग वैक्सीन न लगने के कारण मायूस होकर घर लौट गए। वहीं कई लोगों को जब पता चला कि वैक्सीन की कमी है तो उन्होंने वहां मौजूद कर्मचारियों से अपना विरोध भी दर्ज कराया। हालांकि यह समस्या सिर्फ 45 वर्ष से अधिक आयु वालों के सामने आई। 18 से 44 वर्ष की एज ग्रुप के लोगों को सभी जगह आराम से वैक्सीन लग गई।

बाक्स

ग्रामीण एरिया में भी समस्या

शनिवार को मलिहाबाद में लोग नगर पंचायत की ओर से बनवाए गए केंद्र पर वैक्सीन लगवाने पहुंचे तो उन्हें पता चला कि यहां वैक्सीनेशन कैंसिल कर दिया गया है। अधीक्षक डॉ। अवधेश ने लोगों से कहा कि तकनीकी समस्या के कारण वैक्सीनेशन अभियान को आगे बढ़ाया गया है। वहीं बंथरा में वैक्सीनेशन को लेकर समस्या सामने आने पर टीकाकरण सरोजनीनगर प्रभारी डॉ। अंशुमान ने बताया कि सर्वर डाउन होने के कारण वैक्सीनेशन नहीं हो सका। वहीं हरौनी में भी लोग वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के लिए भटक रहे हैं। पीएचसी हरौनी में दो माह पहले वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू किया गया था, जिसे कुछ दिन बाद ही बंद कर दिया गया।

कोट

यहां 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए वैक्सीन की डोज ही नहीं भेजी गई। जिसके कारण उन्हें वैक्सीन नहीं लगाई जा सकी। कई लोग वैक्सीन न लगने के कारण वापस लौट गए।

डॉ। अजय शंकर त्रिपाठी, एमएस, लोकबंधु अस्पताल

हमारे यहां शनिवार को 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए कोई स्लॉट ही नहीं था। यहां आज सिर्फ 18 से 44 वर्ष के बीच के लोगों को वैक्सीन लगाई गई।

डॉ। श्रीकेश सिंह, प्रवक्ता, लोहिया संस्थान

बोले जिम्मेदार

वैक्सीन की कहीं कोई कमी नहीं है। कुछ सेंटर्स पर गड़बड़ी के कारण ऐसा हुआ है। मैंने खुद 7-8 सेंटर खुलवाएं है, जहां पर वैक्सीनेशन हुआ है। जरूरत के हिसाब से हर सेंटर पर वैक्सीन की डोज भेजी जा रही है।

डॉ। एमके सिंह, नोडल इंचार्ज, इम्युनाइजेशन