3 श्रेणियों में तैयार किए गए टूर पैकेज

1 दिन का भी टूर पैकेज ले सकेंगे

- तीन श्रेणियों में छोटे टूर पैकेज किए गए तैयार, जल्द रेट होगा डिसाइड

- खाने-पीने के साथ ही होटल में रुकने की भी मिलेगी सुविधा

LUCKNOW: कोरोना महामारी का जिन क्षेत्रों में सर्वाधिक असर देखने को मिला है, उनमें से एक टूरिज्म का क्षेत्र भी है। इस महामारी ने टूरिज्म क्षेत्र की एक तरह से कमर तोड़कर रख दी है। हालांकि अब अनलॉक में धीरे-धीरे यह क्षेत्र फिर से ग्रोथ करते हुए दिखाई दे रहा है। टूरिज्म सेक्टर को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए पर्यटन विभाग छोटे-छोटे टूर पैकेज शुरू करने जा रहा है, जो सिर्फ एक से दो दिन के होंगे। इन पैकेज में स्थानों के भ्रमण के साथ ही होटल में रुकने का किराया भी शामिल होगा।

तीन तरह के टूर पैकेज

गौरतलब है कि राजधानी में बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। इनमें कई विदेशी पर्यटक भी होते हैं। वहीं अधिक संख्या आसपास के जनपदों से आने वाले पर्यटकों की होती है। इन पर्यटकों को ध्यान में रखते हुए ही स्पिरिचुअल, ईको और हेरिटेज टूर पैकेज बनाए गए हैं।

बाक्स

सभी पैकेजों पर एक नजर

1- स्पिरिचुअल पैकेज

रीजनल टूरिज्म विभाग के इस एक दिन के पैकेज में लखनऊ से अयोध्या, नीमसार, चंद्रिकादेवी की सैर की जा सकती हैं।

2- ईको पैकेज

इसके साथ ही इस पैकेज में लखनऊ से दुधवा नेशनल पार्क और काशीपुर की सैर भी की जा सकती है। नवाबगंज बर्ड सेंचुरी की सैर कर सकते हैं। यह पैकेज एक दिन के भी हैं और दो दिन एक रात के भी हैं।

3- हेरिटेज पैकेज

यह दो दिन व एक रात का पैकेज है, जिसमें आप लखनऊ से आगरा एवं फतेहपुर सीकरी जा सकते हैं। वहीं राजधानी से वाराणसी एवं सारनाथ का पैकेज ले सकते हैं।

बाक्स

जल्द शुरू होगी बुकिंग

रीजनल टूरिज्म ऑफिसर अनुपम श्रीवास्तव ने बताया कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए छोटे-छोटे टूर पैकेज शुरू किए जा रहे हैं। इन पैकेज का रेट कितना होगा, यह भी जल्द घोषित कर दिया जाएगा। पैकेज में पर्यटकों को साइट पर लाने-ले जाने, खाना, लांजिंग, गाइड आदि की सुविधा दी जाएगी। इन सभी पैकेज की बुकिंग विभाग की वेबसाइट और कार्यालय से की जा सकेगी।

कोट

पर्यटकों की सुविधा के लिए छोटे-छोटे टूर पैकेज बनाए गए हैं। जल्द ही इन पैकेज के लिए बुकिंग शुरू कर दी जाएगी।

अनुपम श्रीवास्तव, रीजनल टूरिज्म ऑफिसर