45 हजार डिस्ट्रिब्यूशन ट्रांसफॉर्मर

900 फीडर्स लेसा में

130 से अधिक सबस्टेशन

9 लाख के करीब उपभोक्ता

- सभी डिस्ट्रिब्यूशन ट्रांसफॉर्मर्स पर लगेगा मॉडम और हाईटेक मीटर

- सबस्टेशनों पर लगाए जा रहे कैपेसिटर बैंक, जिससे वॉल्टेज की समस्या दूर हो

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW

मौसम के करवट लेते ही राजधानी में छाने वाले बिजली संकट की समस्या को दूर करने के लिए महकमे की ओर से स्मार्ट इंटेलीजेंस सिस्टम पर काम शुरू कर दिया गया है। इस सिस्टम से किसी भी डिस्ट्रिब्यूशन ट्रांसफॉर्मर के फुंकने से पहले ही महकमे को जानकारी मिल जाएगी। जिसके बाद टीम तुरंत एक्शन मोड में आएगी और कदम उठाएगी। जिससे ट्रांसफॉर्मर दग नहीं पाएगा और लोगों को बिजली संकट का सामना नहीं करना पड़ेगा।

यह आती है समस्या

अधिक गर्मी होने या बारिश होने पर आए दिन ट्रांसफॉर्मरों के फुंकने या खराब होने की समस्या सामने आती है। ट्रांसफॉर्मरों के जवाब देने से संबंधित एरिया में रहने वाले लोगों को बिजली संकट का सामना करना पड़ता है। महकमे की मेंटीनेंस टीम की ओर से ट्रांसफॉर्मर को बदलने या ठीक करने में समय लगता है। ऐसे में लोगों को लंबे समय तक बिजली संकट का सामना करना पड़ता है। दो दिन पहले हुई बारिश में भी यहियागंज व एक दो अन्य इलाकों में ऐसी ही समस्या सामने आई थी।

अब ये होगी कवायद

ट्रांसफॉर्मरों से उत्पन्न होने वाली बिजली संकट संबंधी समस्या को दूर करने के लिए महकमे की ओर से स्मार्ट इंटेलीजेंस सिस्टम पर काम शुरू कर दिया गया है। इस योजना में सभी डिस्ट्रिब्यूशन ट्रांसफॉर्मर्स पर मीटरिंग और मॉडम लगाए जाएंगे। इस दिशा में काम शुरू भी कर दिया गया है।

ये होगा फायदा

इस सिस्टम को अपनाने से यह फायदा होगा कि अगर किसी डिस्ट्रिब्यूशन ट्रांसफॉर्मर में लोड अधिक हो जाता है या उसमें कोई टेक्निकल फॉल्ट आता है तो विभाग को तुरंत इसकी जानकारी मिल जाएगी। जिसके बाद टीम तुरंत मौके पर जाकर ट्रांसफॉर्मर का लोड बैलेंस कर देगी या जरूरत पड़ने पर उसे रिप्लेस भी कर देगी। जिससे संबंधित इलाके के लोगों को बिजली संकट का सामना नहीं करना पड़ेगा।

सबस्टेशनों पर कैपेसिटर बैंक

स्मार्ट इंटेलीजेंस सिस्टम के अंतर्गत सभी सबस्टेशनों में कैपेसिटर बैंक भी लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। जिससे यह आसानी से पता लगाया जा सकेगा कि किस एरिया में लो वोल्टेज की समस्या है और किस एरिया में हाई वोल्टेज आ रहा है। यह सूचना मिलते ही तत्काल वोल्टेज संबंधी समस्या को दूर किया जाएगा।

स्मार्ट मीटर पर फोकस

उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए स्मार्ट मीटर पर भी विशेष फोकस किया जा रहा है। मध्यांचल एमडी की ओर से इस संबंध में सोमवार को समीक्षा बैठक भी बुलाई गई है, जिससे स्मार्ट मीटर्स की वास्तविक स्थिति सामने आ सके। स्मार्ट मीटर लगने के बाद उपभोक्ताओं को कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी।

लोगों को बिजली संकट का सामना न करना पड़े, इसके लिए स्मार्ट इंटेलीजेंस सिस्टम पर काम किया जा रहा है। जिसके तहत कई कदम उठाए जा रहे हैं।

सूर्यपाल गंगवार, एमडी, मध्यांचल डिस्कॉम