- नगर निगम के सुझाये 125 बोर्डिंग-डीबोर्डिंग प्वाइंट्स पर ट्रैफिक पुलिस ने लगाई आपत्ति

-जोनवार कमेटी सर्वे करके तय करेगी नए प्वाइंट्स, 15 दिन में कमेटी देगी रिपोर्ट

LUCKNOW : ऑटो-टेम्पो शहर के किस इलाके में कहां से सवारियां बिठाएं या उतारें, इस पर नगर निगम और ट्रैफिक पुलिस आमने-सामने हैं। नगर निगम ने शहर के 125 स्थान सुझाए जहां ऑटो-टेम्पो से बोर्डिंग-डीबोर्डिंग की जा सके लेकिन, इस पर ट्रैफिक पुलिस ने आपत्ति जता दी। हवाला दिया गया कि लोगों की सहूलियत के लिये बनाए जाने वाले यह प्वाइंट्स ट्रैफिक की रफ्तार को बाधित करेंगे। लिहाजा, अब नगर निगम ने स्पॉट सर्वे कमेटियों का गठन कर 15 दिन में बोर्डिंग-डीबोर्डिंग प्वाइंट्स सुझाने को कहा है। जिसके बाद फाइनली इन प्वाइंट्स का निर्धारण हो सकेगा।

ट्रैफिक संचालन में बन रहे बाधा

राजधानी में ऑटो-टेम्पो की बेतरतीब पार्किंग और सवारियों को मनचाही जगह से उतारना-चढ़ाना ट्रैफिक जाम की प्रमुख वजह माना जाता है। इस पर रोक लगाने के लिये ट्रैफिक पुलिस ने तमाम कोशिशें कीं लेकिन, सफलता नहीं मिल सकी। वहीं, सिटी बसों के लिये तो बस स्टॉप निर्धारित कर दिये गए लेकिन, ऑटो-टेम्पो को सवारियों के उतारने-चढ़ाने को लेकर कोई जगह अब तक निर्धारित नहीं की जा सकी। इसी का नतीजा है कि ऑटो-टेम्पो ड्राइवर बेरोकटोक किसी भी जगह पर रुककर सवारियों को चढ़ाते-उतारते हैं। इसकी वजह से तमाम व्यस्त जगहों पर रोजाना ट्रैफिक जाम लगना आम बात है। हाईकोर्ट के निर्देश पर शहर की ट्रैफिक व्यवस्था के सुधार के लिये ऑटो-टेम्पो की बोर्डिग-डीबोर्डिग व पार्किंग स्थलों के चयन को लेकर नगर निगम ने 125 बोर्डिग-डीबोर्डिग प्वाइंट्स तय करते हुए इसकी लिस्ट कमिश्नर मुकेश मेश्राम से साझा की।

नये प्वाइंट्स की तलाश

ट्रैफिक पुलिस सूत्रों ने बताया कि नगर निगम की इस लिस्ट में कई ऐसे प्वाइंट्स का जिक्र था जहां, अधिकृत रूप से बोर्डिग-डीबोर्डिग प्वाइंट्स घोषित करने से ट्रैफिक के सुचारू संचालन में बाधा हो सकती थी साथ ही इन इलाकों में जाम की स्थिति का सामना करना पड़ सकता था। लिहाजा, ट्रैफिक पुलिस ने नगर निगम की इस लिस्ट पर आपत्ति दर्ज करा दी। जिसके बाद कमिश्नर ने नगर निगम को निर्देश दिया कि जोनवार कमेटी का गठन किया जाए। प्रत्येक कमेटी में नगर निगम का एक अधिकारी, एक ट्रैफिक इंस्पेक्टर व ऑटो-टेम्पो यूनियन का एक पदाधिकारी हो। यह कमेटी अपने-अपने जोन में मौके पर पहुंचकर ऐसे प्वाइंट्स का निर्धारण करे और उसकी रिपोर्ट दे। जिसके बाद अपर नगर आयुक्त अमित कुमार ने जोन वार कमेटियों का गठन कर उन सभी से 15 दिन के भीतर स्पॉट सर्वे कर रिपोर्ट तलब की है।

बॉक्स

जाम प्रभावित प्वाइंट्स

-बारा बिरवा चौराहा

-आलमबाग चौराहा

-मवइया तिराहा

-नत्था तिराहा

-रवींद्रालय, चारबाग

-केकेसी तिराहा

-महाराणा प्रताप चौराहा

-बर्लिग्टन चौराहा

-बापू भवन चौराहा

-कैपिटल तिराहा

-कॉफी हाउस, हजरतगंज

-शक्तिभवन तिराहा

-सप्रू मार्ग तिराहा

-सिकंदरबाग चौराहा

-निशातगंज

-गोल मार्केट चौराहा

-बादशाह नगर चौराहा

-पॉलीटेक्निक चौराहा

-मटियारी तिराहा

बॉक्स

जोनवार कमेटियां

जोन जोनल अधिकारी नगर अभियंता ट्रैफिक इंस्पेक्टर

जोन-1: सुभाष कुमार एसपी तिवारी एएन त्रिपाठी

जोन-2: अरुण चौधरी अमरनाथ अभयनाथ मिश्र

जोन-3: राजेश सिंह मनीष अवस्थी हजल अंसारी

जोन-4: सुजीत श्रीवास्तव महेश चंद्र जगमोहन सिंह

जोन-5: सुभाष त्रिपाठी एससी सिंह अतुल कुमार

जोन-6: अंबी बिष्ट एसएफए जैदी बृजमोहन राय

जोन-7: विद्यासागर सुधीर कनौजिया जनेश्वर पांडेय

जोन-8: सुजीत कुमार डीडी गुप्ता केएम शर्मा

सभी कमेटियों में ऑटो-टेम्पो यूनियन की ओर से पीके दीक्षित सदस्य होंगे।