- डेटिंग एप, ओकेसी, टेंडर जैसे एप के जरिए की जा रही ठगी

- युवतियां बनकर करते हैं दोस्ती, अश्लील फोटो रिकार्ड कर करते हैं ब्लैकमेलिंग

- एफबी प्रोफाइल से प्राइवेट फोटो निकाल कर उससे भी की जा रही ब्लैकमेलिंग

mayank.srivastava@inext.co.in

LUCKNOW: किसी अंजान से अचानक नजदीकी आप को मुसीबत में न डाल दे। वह भी जब वह युवती हो और आप से उसकी दोस्ती एप के जरिए हुई हो। एप के जरिए युवतियों से दोस्ती कर फोन पर बात व चैट करने वाले कभी ठगी का शिकार हो सकते हैं। दरअसल, साइबर क्रिमिनल्स एप के जरिये दोस्ती कर अश्लील फोटो व वीडियो को वायरल करने की धमकी देकर लोगों को ब्लैकमेल कर रहे हैं। इतना ही नहीं वह आपके फेसबुक एकाउंट से पर्सनल फोटो से छेड़छाड़ कर ब्लैकमेल कर रहे हैं।

केस नंबर एक

एफबी से फोटो की हाईजैक

पीजीआई निवासी एक युवक ने एफआईआर दर्ज कराई कि उसके फेसबुक एकाउंट से उसकी पर्सनल फोटो को हाईजैक कर उससे छेड़छाड़ की गई। साथ ही उसे वायरल न करने के बदले उससे रुपये की मांग की जा रही है। उसके एफबी के मैसेंजर पर मैसेज भेजा गया और रकम को पेटीएम के जरिए भेजने के लिए कहा गया। युवक ने पीजीआई थाने में एफआईआर दर्ज कराने के साथ ही साइबर क्राइम सेल से भी मदद मांगी। साइबर टीम मामले की पड़ताल कर रही है।

केस नंबर दो

अश्लील वीडियो बना कर रहे ब्लैकमेल

एक फेमस कंपनी में जॉब करने वाले 42 वर्षीय शख्स ने 'से हॉय एप' के जरिए एक युवती से दोस्ती की। एप के जरिए युवती से दोस्ती कर वह फोन पर बात करने के साथ-साथ अक्सर चैट करने लगा। युवती ने उसे जाल में फंसा कर उसका अश्लील वीडियो रिकार्ड कर लिया। कुछ दिन बाद उस पर कॉल आई और कॉल करने वाले युवक ने वीडियो दिखाकर उसे वायरल करने की बात कहकर ब्लैकमेल करना शुरू कर दिया। वीडियो देख पहले तो उसने सामाजिक डर से उसकी बात मान ली, लेकिन पानी सिर से ऊपर होने पर उसने साइबर सेल से मामले में मदद मांगी है।

इन एप के जरिए करते हैं दोस्ती

वर्चुअल व‌र्ल्ड में कई एप हैं जिनके जरिए आप न केवल किसी अंजान से दोस्ती कर सकते बल्कि अपने मनपसंद लोगों से चैट भी कर सकते हैं। आप डेटिंग एप, ओकेसी, टेंडर जैसे एप की साइट पर रजिस्ट्रेशन कराकर अपने मनपसंद लोगों से बात कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के दौरान आप अपनी पूरी डिटेल भरते हैं। यहीं से शुरू होता है खेल। रजिस्ट्रेशन कालम में प्रोफाइल को हाईजैक कर साइबर क्रिमिनल्स उससे युवती बनकर दोस्ती करती हैं और फिर उसे झांसे में फंसाकर उसकी अश्लील वीडियो व फोटो रिकार्ड कर लेते हैं।