- एलडीए में सोमवार से शुरु हुआ रजिस्ट्री शिविर

LUCKNOW

जानकीपुरम विस्तार से आए दिनेश कुमार तिवारी की आंखों में खुशी के आंसू देखे जा सकते थे। वजह यह थी कि लंबे इंतजार के बाद अब उन्हें अपनी संपत्ति की रजिस्ट्री कराने का मौका जो मिल रहा था। उन्होंने मौके पर खुशी-खुशी रजिस्ट्री के संबंध में आवेदन पत्र लिखा फिर इस उम्मीद के साथ निकले कि अब जल्द ही रजिस्ट्री संबंधी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

शुरू हुआ रजिस्ट्री शिविर

एलडीए वीसी की ओर से प्राधिकरण परिसर में रजिस्ट्री शिविर का आयोजन कराया जा रहा है। इसकी शुरुआत सोमवार से हो गई है। इस शिविर को लगाने का मुख्य उद्देश्य ऐसे आवंटियों को राहत दिलाना है,

पहले दिन ही दिखा रिस्पांस

रजिस्ट्री शिविर के पहले दिनदोपहर 1 बजे तक ही करीब एक दर्जन आवेदन पत्र आ चुके थे। जिससे साफ है कि आवंटियों को शायद इसी मौके का इंतजार था। अभी तक आवंटियों को रजिस्ट्री के संबंध में जानकारी प्राप्त करने के लिए प्राधिकरण अधिकारियों के चक्कर काटने पड़ते थे लेकिन शिविर के माध्यम से अब एक ही छत के नीचे न सिर्फ उनका आवेदन लिया जा रहा है, बल्कि रजिस्ट्री संबंधी सभी अपडेट आवंटी के मोबाइल पर भेजे जाएंगे।

अभी बढ़ेगी भीड़

प्राधिकरण अधिकारियों को उम्मीद है कि अभी करीब नौ दिन और शिविर लगना है। ऐसे में गुजरते दिनों के साथ पब्लिक का रिस्पांस और आएगा। प्राधिकरण अधिकारियों ने अपील की है कि रजिस्ट्री कराने के इच्छुक आवंटी तत्काल शिविर में आएं और रजिस्ट्री संबंधी आवेदन दें।

बनाया गया है रजिस्टर

प्राधिकरण परिसर में लगे शिविर में बकायदा हेल्प काउंटर बनाया गया है। जिसमें दो कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। जो भी आवंटी आ रहा है, उसकी एंट्री रजिस्टर में की जा रही है। एंट्री के रूप में आवंटी का नाम, पता और मोबाइल नंबर लिखा जा रहा है। इसके साथ ही संबंधित अधिकारी से मिलने के बाद आवेदन पत्र की एक प्रति हेल्प काउंटर में जमा भी कराई जा रही है।

प्रपत्रों की होगी जांच

जो भी आवेदन शिविर में आएंगे, उनका सत्यापन भी कराया जाएगा। इसके साथ ही आवंटियों द्वारा दिए जा रहे प्रपत्रों की जांच भी कराई जाएगी। जिससे फर्जीवाड़ा न हो सके। इस शिविर को लगाने का मुख्य उद्देश्य यह भी है कि अगर प्राधिकरण की संपत्ति को फर्जी तरीके से बेचा गया है तो उसका भी पता लगाया जा सके।

विवाद तो सुनवाई नहीं

यह भी स्पष्ट किया गया है कि अगर किसी संपत्ति को लेकर विवाद चल रहा है तो उस कंडीशन में संबंधित आवंटी की रजिस्ट्री संबंधी प्रक्रिया को आगे नहीं बढ़ाया जा सकता है। विवाद हल होने के बाद ही कदम उठाए जाएंगे।

इस तरह के आए आवेदन

आवेदन एक

जानकीपुरम विस्तार निवासी दिनेश कुमार तिवारी ने आवेदन दिया है कि विस्तार योजना स्थित आश्रयहीन भवन संख्या 3/608, सेक्टर तीन की रजिस्ट्री की जाए।

आवेदन दो

गोमती नगर विस्तार निवासी बिंदु यादव ने आवेदन देते हुए बताया कि वह ईडब्ल्यूएस गोमती नगर विस्तार सेक्टर 6 की आवंटी हैं। उनके द्वारा संपत्ति संख्या 6/7 की पूरी धनराशि जमा की जा चुकी है। कृपया अब रजिस्ट्री की जाए।

आवेदन तीन

त्रिवेणी नगर निवासी रजनी पांडेय ने आवेदन पत्र में लिखा है कि उन्हें जानकीपुरम विस्तार में भूखंड संख्या 5/306 आवंटित हुआ था। उनके द्वारा भी पूरी धनराशि जमा की जा चुकी है। अब उक्त संपत्ति की रजिस्ट्री की जाए।

आवेदन चार

खदरा निवासी मो। फुरकान ने बताया कि उन्हें स्मृति अपार्टमेंट में फ्लैट नंबर ई 406 बी-2 आवंटित है। ऐसे में उन्हें जल्द से जल्द बताया जाए कि उन्हें कितनी धनराशि और जमा करनी है, जिसे जमा करके वह अपने फ्लैट की रजिस्ट्री करा सकें।

आवेदन पांच

जानकीपुरम विस्तार योजना निवासी हरीलाल ने आवेदन दिया है कि जानकीपुरम विस्तार योजना स्थित आश्रयहीन भवन संख्या 3फ्/725 सेक्टर तीन उन्हें आवंटित किया गया है। अब इस संपत्ति की तुरंत रजिस्ट्री की जाए।