सभी तहसील, ब्लॉक, सीएचसी-पीएचसी पर बनेंगे कमांड सेंटर

.डीएम ने बैठक कर कई बिंदुओं पर दिए निर्देश

LUCKNOW कोविड की संभावित तीसरी वेव को देखते हुए जिला प्रशासन की ओर से अभी से तैयारियां तेज कर दी गई हैं। इसी कड़ी में डीएम अभिषेक प्रकाश ने रविवार को बैठक की और ग्रामीण क्षेत्रों में तहसीलवार महिलाओं और बच्चों के लिए एक-एक डेडिकेटेड नान कोविड हॉस्पिटल तैयार करने के निर्देश दिए।

ये निर्देश भी दिए

1. जनपद में सात दिवसीय विशेष अभियान चला कर शत प्रतिशत होम आइसोलेशन रोगियों व कोविड लक्षण वाले लोगों को दवाओं का वितरण, कांटैक्ट ट्रेसिंग व टेस्टिंग करना सुनिश्चित कराया जाएगा।

2. संक्रमण पर पूरी तरह से रोक लगाने के लिए 100 प्रतिशत लोगों की मेडिकल स्क्रीनिंग और प्रॉपर सेनेटाइजेशन कराया जाएगा।

3. वैक्सीनेशन के लिए एक महाअभियान चलाया जाएगा, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण हो सके। वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन में सुविधा हेतु जनपद के सभी जनसेवा केंद्रों को खुलवाया जाएगा।

4. सभी सीएचसी में 30 ऑक्सीजनयुक्त बेड, पीएचसी में 4 ऑक्सिजनयुक्त व 6 आइसोलेशन बेड व सब सेंटर पर एक ऑक्सीजनयुक्त बेड की व्यवस्था को सुनिश्चित कराया जाएगा।

5-तहसील, ब्लाक, सीएचसी व पीएचसी स्तर पर कमांड सेंटर की भांति एक कॉलसेंटर की स्थापना की जाएगी।

6- सीएचसी, पीएचसी व सबसेंटर के प्रभारियों के साथ वैक्सीनेशन की प्लानिंग जैसे एम्बुलेंस की व्यवस्थाएं, बैठने का स्थान, पेयजल की सुविधा रहेगी।

7-हर ब्लाक और तहसील मुख्यालय पर कम्युनिटी किचन को शुरू किया जाए, जिसमें मरीज़ों के परिजनों, मज़दूर, ठेले वाले, खेमचे वाले एवं निराश्रित लोगों को दो टाइम का निशुल्क भोजन उपलब्ध कराया जाए।