- होली के त्योहार को देखते हुए नई दिल्ली से लखनऊ के बीच तेजस को चलाने की तैयारी

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख : यात्री न मिलने से पिछले साल नवंबर में बंद हुई देश की पहली कारपोरेट ट्रेन तेजस 15 फरवरी से फिर चलने को तैयार है। होली पर होने वाली भीड़ को देखते हुए इस ट्रेन को फिलहाल दिल्ली-लखनऊ के बीच चलाने की मंजूरी दी गई है। वहीं इस ट्रेन को फैजाबाद तक करने में रेल विद्युतीकरण न होने और नियमित परीक्षण में पांच घंटे से कम समय मिलने की बाधा ने अड़ंगा लगा दिया है। फिजिबिलिटी रिपोर्ट में रेलवे ने माना कि कानपुर से लखनऊ के बीच हाईस्पीड ट्रैक बिछने और बाराबंकी से फैजाबाद के बीच रेल विद्युतीकरण की लाइन शुरू होने पर ही यह ट्रेन समय से फैजाबाद पहुंचेगी।

नहीं मिल रहे थे मुसाफिर

अक्टूबर 2019 में तेजस ट्रेन का संचालन लखनऊ से नई दिल्ली के बीच शुरू किया गया था और 19 मार्च 2020 को कोरोना के कारण इसका संचालन बंद कर दिया गया था। अक्टूबर 2020 में फिर इसका संचालन शुरू हुआ लेकिन इसे मुसाफिर ही नहीं मिले। वहीं इस दौरान शताब्दी एक्सप्रेस में लंबी वेटिंग थी। आलम यह था कि 23 नवंबर के बाद तेजस में सिर्फ 10 से 20 यात्रियों ने ही रिजर्वेशन कराया। इस कारण इसका संचालन फिर बंद कर दिया गया था। वहीं इस दौरान भी तेजस को आईआरसीटीसी को प्रतिदिन 15 लाख का भुगतान करना पड़ रहा था।

बाक्स

विस्तार पर लगा ब्रेक

एक माह से रेलवे तेजस के दोबारा संचालन पर मंथन कर रहा था। इसे फैजाबाद तक विस्तार देने पर भी चर्चा हुई लेकिन बाराबंकी के आगे विद्युत लाइन न होने और इलेक्ट्रिक इंजन बदलने में लगने वाले समय को देखते हुए फिलहाल इस विस्तार पर ब्रेक लग गया है।