- रेलवे बोर्ड ने गरीब रथ में किराए की पूर्व की व्यवस्था बहाल की

- अब तक स्पेशल ट्रेनों में लग रहा था तत्काल का किराया

रुष्टयहृह्रङ्ख : भीषण गर्मी में एसी क्लास की गरीब रथ एक्सप्रेस का सफर यात्रियों को दोहरी राहत देगा। ठंडी हवा के बीच यात्रियों का किराया भी अन्य ट्रेनों की अपेक्षा 25 प्रतिशत कम होगा। रेलवे बोर्ड ने गरीब रथ स्पेशल के किराये में कोई बदलाव नहीं किया है। पूर्व किराये की फीडिंग के साथ गरीब रथ स्पेशल की बुकिंग शुरू हो गई है।

पिछले साल से बंद हैं ये ट्रेनें

पिछले साल 23 मार्च को कोरोना के कारण संपूर्ण लाकडाउन में ट्रेनें बंद की गई थी। रेलवे ने नियमित ट्रेनों को बंद कर एक मई से श्रमिक स्पेशल और 13 मई से राजधानी स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत की। इन ट्रेनों में तत्काल का आरक्षण लागू किया गया। इसके बाद रेलवे ने क्लोन स्पेशल और फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें शुरू कीं। क्लोन स्पेशल का किराया तो सामान्य रहा, लेकिन वरिष्ठ नागरिक सहित सभी तरह के किराये की रियायत को समाप्त कर दिया। फेस्टिवल स्पेशल में अब भी तत्काल का किराया ही रेलवे ले रहा है। नियमित ट्रेनों को बंद करने के बाद रेलवे ने गरीब रथ का संचालन गुरुवार से शुरू किया। इसके किराये को लेकर बोर्ड में मंथन किया गया। आखिर में तय किया गया कि गरीब रथ का किराया पूर्व की तरह कम होगा। गरीब रथ एसी थर्ड श्रेणी बोगियों वाली ट्रेन है, जिसमें साइड लोअर और अपर बर्थ के बीच एक मीडिल बर्थ भी होती है। पुष्पक जैसी एक्सप्रेस ट्रेनों की एसी थर्ड कनवेंशनल बोगी में जहां 64 सीट होती हैं, वहीं गरीब रथ में 72 होती है। इस कारण गरीब रथ का किराया कम होता है।

इतना पड़ेगा किराये में अंतर

ट्रेन 05303 गोरखपुर-एर्नाकुलम फेस्टिवल स्पेशल का एसी थर्ड का लखनऊ से भोपाल का किराया 1180 रुपये है, जबकि ट्रेन 02533 पुष्पक स्पेशल का किराया 965 रुपये है। ट्रेन 05307 भोपाल गरीब रथ स्पेशल का लखनऊ से भोपाल का किराया 705 रुपये तय किया गया है। इसी तरह लखनऊ से रायपुर का गरीब रथ का किराया 820 रुपये है। इस ट्रेन में बेडरोल नहीं मिलेगा, लेकिन अन्य चार्ज के रूप में 25 रुपये यात्रियों को देना होगा।