87 वॉल्वों बसों का हो रहा है संचालन

117 वॉल्वो बसों का पहल होता था संचालन

100 और वॉल्वो बसें शामिल करने की तैयारी

- रोडवेज के बस बेड़े में शामिल होंगी 100 वॉल्वो बसें

- इन बसों को रोडवेज से जोड़ने के लिए निकाला गया टेंडर

LUCKNOW: रोडवेज बसों में सफर करने वाले पैसेंजर्स का सफर जल्द ही और भी सुहाना होने जा रहा है। परिवहन निगम के बस बेड़े में जल्द 100 वॉल्वो बसों को शामिल किया जाएगा। इन बसों को लिए जाने के लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं। अनुबंध के नियमों के तहत इन बसों को रोडवेज बस बेड़े में जगह दी जाएगी। गौरतलब है कि एक कंपनी की वॉल्वो बसों के हट जाने से कई रूटों पर इन बसों से सफर करने वालों को काफी परेशानी हो रही है।

कंपनी ने हटा लीं अपनी बसें

परिवहन निगम के अधिकारियों के अनुसार बीते वर्ष राजधानी में 117 वाल्वो बसों का संचालन किया जा रहा था। एक कंपनी पर ईडी की जांच बैठ गई तो परिवहन निगम ने उस कंपनी का भुगतान रोक दिया था। इसके बाद इस कंपनी ने परिवहन निगम से जुड़ी अपनी वॉल्वो बसें हटा ली थीं। ऐसे में कई जगहों से वॉल्वो बसों का संचालन ठप हो गया और इन बसों में यात्रा करने वाले लोगों को परेशानियां होने लगीं। इस समय परिवहन निगम की बसों में सिर्फ 87 वॉल्वो बसें ही बची हैं। वॉल्वो बसों की कमी दूर करने के साथ ही नए शहरों में इन बसों के संचालन के लिए एक बार फिर से परिवहन निगम ने तैयारी कर ली है।

सीमित क्षेत्रों में ही बसें

रोडवेज के अधिकारियों के अनुसार वॉल्वो बसें आने का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। जिन जगहों पर इन बसों का संचालन बंद किया गया वहां तो ये चलाई जाएंगी ही साथ ही कई अन्य शहरों तक इनका संचालन शुरू किया जाएगा। दिल्ली रूट पर ही वॉल्वो बसों की संख्या कम हो गई थी। इसके अलावा पहाड़ी क्षेत्रों को जाने वाली वॉल्वो के हटने से भी लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा है।

बाक्स

इन शहरों में चल रही वॉल्वो

- आगरा

- दिल्ली

- वाराणसी

- मथुरा

- प्रयागराज

- गोरखपुर

कोट

वॉल्वो बसों को रोडवेज में शामिल करने के लिए टेंडर जारी किए गए हैं। इन बसों के लिए अनुबंध किया जाएगा। इन बसों के आने से पैसेंजर्स को राहत मिलेगी। लंबी दूरी के लिए चलने वाली बसों की संख्या बढ़ाई जा सकेगी।

राजेश वर्मा, सीजीएम संचालन

परिवहन निगम