- मार्केट के खुलने की टाइमिंग के हिसाब से आएंगी वेस्ट कलेक्शन गाडि़यां

- नगर निगम की ओर से लिया गया बड़ा फैसला

LUCKNOW जनवरी में होने जा रही स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की परीक्षा से पहले नगर निगम प्रशासन की ओर से प्रमुख मार्केट्स को वेस्ट फ्री करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए निगम प्रशासन की ओर से एक्शन प्लान भी तैयार किया गया है। प्रयास यही है कि 31 दिसंबर तक सभी प्रमुख मार्केट्स वेस्ट फ्री हो जाएं।

टाइमिंग के हिसाब से कलेक्शन

नगर निगम प्रशासन की ओर से जो प्लान तैयार किया गया है, उससे साफ है कि मार्केट के खुलने की टाइमिंग के हिसाब से वेस्ट कलेक्शन गाडि़यां भेजी जाएंगी, जिससे व्यापारी सीधे वेस्ट कलेक्शन गाडि़यों को ही वेस्ट दे सकेंगे।

दुकानों के बाहर डस्टबिन

एक्शन प्लान में यह भी साफ है कि बड़ी दुकानों के बाहर छोटे डस्टबिन भी रखवाए जाएंगे। जिससे व्यापारी उक्त डस्टबिन में अपनी शॉप का वेस्ट फेंक सकेंगे। वहीं व्यापारियों से भी अपील की जा रही है कि वे अपनी दुकानों का वेस्ट सीधे गाडि़यों को दें या फिर डस्टबिन में डाल दें। जहां से निगम की टीम वेस्ट कलेक्ट कर लेंगी।

10 से 15 दुकानों का एक गु्रप

निगम प्रशासन का यह भी प्रयास है कि 10 से 15 दुकानों का एक गु्रप तैयार किया जाए। उक्त गु्रप के आधार पर एक कॉमन डस्टबिन रखवा दिया जाए। जिससे उस गु्रप के दुकानदार संबंधित डस्टबिन में अपनी शॉप का वेस्ट फेंक दें।

मॉनीटरिंग टीमें गठित

एक्शन प्लान को सफल बनाने के लिए मार्केटवार मॉनीटरिंग टीमें भी गठित की जा रही हैं। ये टीमें मार्केट एरिया में औचक निरीक्षण करके वेस्ट कलेक्शन की स्थिति देखेंगी और अपनी रिपोर्ट नगर आयुक्त को सौंपेंगी। जिसके आधार पर अगले कदम उठाए जाएंगे।

जीपीएस से ट्रैकिंग

वहीं वेस्ट कलेक्शन गाडि़यों को जीपीएस के माध्यम से ट्रैक किया जाएगा। जिससे यह आसानी से पता लगाया जा सकेगा कि वेस्ट कलेक्शन गाडि़यां मार्केट में कितने बजे जा रही हैं। अगर कोई गाड़ी लापरवाही करती मिलती है तो उस पर एक्शन लिया जाएगा।

वर्जन

हमारा यही प्रयास है कि प्रमुख मार्केट्स वेस्ट फ्री हों। इसके लिए कई चरणों में प्लानिंग की जा रही है।

अजय कुमार द्विवेदी, नगर आयुक्त