120 चौराहों पर लगे हैं स्मार्ट सिग्नल

7 से 10 दिन होगी टाइमिंग की स्टडी

90 सिग्नल पर बढ़ा ट्रैफिक लोड

- रूट पर व्हीकल लोड के हिसाब से ट्रैफिक लाइट्स की टाइमिंग होगी सेट

- पब्लिक परेशान न हो, इसके लिए टाइमिंग शेड्यूल पर किया जा रहा फोकस

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW : अरे अभी तो ट्रैफिक सिग्नल ग्रीन हुआ थाआधे वाहन सवार भी चौराहा पार नहीं कर पाए और फिर से सिग्नल रेड हो गया। हम तो जहां के तहां ही खड़े रह गए। काश, इस सिग्नल की टाइमिंग ज्यादा हो, जिससे वाहन सवार सिग्नल रेड होने से पहले आसानी से निकल जाएं। बस कुछ दिन का इंतजार, फिर ऐसे सवाल आपके मन में नहीं आएंगे। इसकी वजह यह है कि इस तरह के सवालों को समाप्त करने के लिए ट्रैफिक लाइट्स की टाइमिंग पीरियड की स्टडी शुरू कर दी गई है। इसके बाद जल्द ही व्हीकल लोड के हिसाब से ट्रैफिक लाइट्स की टाइमिंग सेट की जाएगी।

120 चौराहों पर लगे हैं सिग्नल

वर्तमान समय में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर के 120 चौराहों पर स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल लगाए गए हैं। पहले यह व्यवस्था सिर्फ 70 चौराहों और प्रमुख मार्गो पर लागू थी, लेकिन बाद में यह व्यवस्था 100 से अधिक चौराहों पर इंप्लीमेंट कर दी गई। इसका फायदा भी वाहन सवारों को मिला।

जाम से मिली राहत

सभी प्रमुख चौराहों और मार्गो पर स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल लग जाने के बाद वाहन सवारों को जाम की समस्या से राहत मिली। साथ ही कहीं न कहीं जल्दबाजी में चौराहा या प्रमुख मार्ग पार करते समय होने वाले हादसों के ग्राफ में भी कमी देखने को मिली।

टाइम शेड्यूल पर फोकस

स्मार्ट सिग्नल में टाइमिंग सिस्टम सेट होता है। इस टाइमिंग को संबंधित चौराहे या मार्ग पर व्हीकल लोड के हिसाब से सेट किया जाता है, जिससे वाहन सवारों को चौराहा या मार्ग को पार करने के लिए पर्याप्त समय मिल सके।

टाइमिंग स्टडी शुरू

कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से स्मार्ट ट्रैफिक लाइट्स की टाइमिंग पर भी नजर रखी जाती है। चूंकि अब लगभग सभी रूट पर व्हीकल लोड बढ़ा है, ऐसे में हर एक सिग्नल की टाइमिंग की स्टडी शुरू कर दी गई है। पांच से सात दिन की लगातार स्टडी के बाद उस स्टडी के आधार पर संबंधित ट्रैफिक लाइट की टाइमिंग को घटाया या बढ़ाया जाएगा।

वर्जन

निश्चित रूप से सभी 120 ट्रैफिक लाइट्स की टाइमिंग को लेकर स्टडी की जा रही है। व्हीकल लोड के हिसाब से ट्रैफिक लाइट्स की टाइमिंग सेट की जाएगी, जिससे वाहन सवारों को राहत मिलेगी।

अमित कुमार, अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी, स्मार्ट सिटी