- भीषण गर्मी के कारण बढ़ रहा है हीट स्ट्रोक का खतरा

- डॉक्टर बोले, शरीर में न होने दें पानी की कमी

LUCKNOW: राजधानी में बीते कई दिनों से भीषण गर्मी वाला मौसम बना हुआ है। अधिकतम तापमान 40 डिग्री के आसपास है, जिससे सभी परेशान हैं। डॉक्टर्स का कहना है कि ज्यादा देर धूप व गर्मी में रहने से हीट स्ट्रोक की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे में अगर हो सके तो बिना कारण धूप में जाने से बचना चाहिए।

पानी की कमी न होने दें

बलरामपुर के फिजीशियन डॉ। विष्णु कुमार ने बताया कि तेज धूप व गर्मी के कारण पसीना ज्यादा आता है और शरीर में पानी की कमी हो जाती है। जिसकी वजह से शरीर का तापमान बढ़ जाता है। ऐसे में हीट स्ट्रोक का खतरा भी हो जाता है। हीट स्ट्रोक से खुद को बचाने के लिए जितना हो सके पानी पिएं। डॉ। विष्णु ने बताया कि हीट स्ट्रोक का खतरा बारिश के मौसम में नहीं होता है क्योंकि उस दौरान वातावरण में काफी नमी होती है, जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है।

पेट को ठंडा रखें

डॉ। विष्णु ने बताया कि हीट स्ट्रोक से बचने के लिए शरीर में पानी की कमी न होने दें। अगर धूप में निकलना है तो पहले नींबू पानी, नारियल पानी, तरबूज, खरबूजा आदि का सेवन करें। ये चीजें आपके पेट को ठंडा रखने में मदद करती हैं। अगर पेट ठंडा रहेगा तो हीट स्ट्रोक का खतरा कम हो जाएगा।

बाक्स

लक्षण को पहचानें

- सिरदर्द व चक्कर आना

- अत्यधिक पसीना आना

- उल्टी आना

- बेहोशी जैसा लगना

- स्किन न नाक का ड्राई होना

बाक्स

इसका रखें ध्यान

- खूब पानी पीएं

- तेज धूप में निकलने से बचें

- ज्यादा तला-भुना न खाएं

- मौसमी फलों का सेवन करें

कोट

तेज धूप और गर्मी से पसीना अधिक आने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है और शरीर का तापमान बढ़ जाता है। ऐसे में हीट स्ट्रोक का खतरा भी अधिक हो जाता है।

डॉ। विष्णु कुमार, फिजीशियन, बलरामपुर