- 15 साल की अंकिता ने राजस्थानी, क्लासिकल और वेस्टर्न धुनों पर किया डांस

- इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम शामिल कराने की अनूठी कोशिश

LUCKNOW: घड़ा और उसके ऊपर नृत्य वो भी पांच घंटे तक लगातार कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला संगीत नाटक अकादमी के वाल्मीकि सभागार में। इस अनोखे डांस में गाना भले ही रुक गया, लेकिन अंकिता के पैर नहीं रुके वो लगातार पांच घंटे तक डांस करती रहीं। सृजन फाउंडेशन की ओर से आयोजित सात दिवसीय मातृत्व श्रृंखला के अंतर्गत छात्रा अंकिता बाजपेई ने घड़े के ऊपर लगातार पांच घंटे तक डांस प्रस्तुत कर अपनी दावेदारी इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में की। पंद्रह साल की गोमती नगर निवासी अंकिता का नृत्य देखकर लोग हतप्रभ रह गए। कार्यक्रम का शुभारम्भ बाल संरक्षण आयोग की सदस्य ज्योति सिंह ने किया 12 बजे शुरू हुआ ये अनोखा डांस शाम पांच बजे तक चला, जिसमें अंकिता ने लगभग 40 गानों पर नृत्य किया। जिसमें उन्होंने राजस्थानी , क्लासिकल, वेस्टर्न ठुमरी दादरा आदि के गीतों पर डांस पेश किया।

6 साल की उम्र से सीखा कथक

गोमती नगर निवासी और आईसीएससी बोर्ड से हाई स्कूल पास अंकिता बाजपेई की माता अनीता बाजपेई हाउस वाइफ है जबकि पिता रवि प्रकाश शिक्षा विभाग में कार्यरत हैं। अंकिता ने 6 साल की उम्र से ही कथक सीखना शुरू कर दिया था। उन्होंने इलाहाबाद प्रयाग संगीत समिति से कथक सीखा है, वो एक मिनट में 112 कथक के चक्कर लगाती है। इसके अलावा अंकिता टीवी शो मेला का बिग स्टार व डीआईडी जैसे बड़े रियाल्टी शो में भी अपने हुनर का जलवा दिखा चुकी हैं। चाइल्ड लाइन की ब्रांड एम्बेस्डर अंकिता ने अब तक दो सौ से ज्यादा स्टेज शो किये हैं। अंकिता की मां ने बताया कि वो प्रतिदिन सुबह चार बजे से प्रैक्ट्रिस करती है। घड़े पर डांस करने की उसकी प्रैक्ट्रिस 9 घंटे की है। लेकिन यहां पर सिर्फ पांच ही घंटा करेगी।

इंडिया बुक में दर्ज होगा नाम

घड़े पर नृत्य का अनोखा रिकॉर्ड बनाने वाली अंकिता बाजपेई का नाम इंडिया बुक आफ रिकॉर्ड के लिए भेजा जा रहा है। सृजन समिति के सदस्य ने बताया कि इस तरह का अभी तक कोई रिकॉर्ड नहीं बना है। इंडिया बुक आफ रिकार्ड में बात हो गई है उन्होंने इस प्रस्तुति की रिकॉर्डिग मीडिया कवरेज और गेस्ट के सिंग्नेचर मंगवाए हैं।

हौसला बढ़ाने नहीं पहुंचे कला प्रेमी

अंकिता बाजपेई की प्रस्तुति के दौरान आधे से ज्यादा हॉल खाली रहा। उसके हौसला को बढ़ाने के लिए कोई भी कला प्रेमी नहीं पहुंचा। अंकिता के परिवार और उनके दोस्त ही उनके शो के दौरान उपस्थित रहे।