50 मरीज बिना फिजियोथेरेपी कराए लौटे

200 से अधिक मरीज बिना दवा लिए लौटे

150 एक्स-रे रोज होते हैं अस्पताल में

45 एक्स-रे ही हुए शनिवार के दिन

- अपनी मांगों को लेकर दो घंटे की हड़ताल पर गए लोहिया संस्थान के कर्मचारी

LUCKNOW:लोहिया संस्थान के हॉस्पिटल ब्लॉक के कर्मचारियों ने शनिवार को अपनी मांगों को लेकर दो घंटे कार्य बाधित रखा, जिससे मरीजों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

सुबह 9 बजे से काम बंद

लोहिया कर्मचारी अस्तित्व बचाओ मोर्चा के अध्यक्ष डीडी त्रिपाठी के नेतृत्व में स्थाई कर्मियों ने सुबह 9 बजे से 11 बजे तक काम ठप रखा। जहां एक्स-रे टेक्नीशियन, पैथोलॉजी टेक्नीशियन, फिजियोथेरेपिस्ट, डेंटल हाईजिनिस्ट, आई यूनिट के कर्मी, फार्मासिस्ट और ईसीजी टेक्नीशियन ने काम ठप कर दिया। जिसकी वजह से मरीजों की दिक्कते बढ़ गई, वहीं अधिकारी कार्यालय में बैठे रहे।

जांच के लिए भटके मरीज

हॉस्पिटल ब्लॉक में रोजाना करीब 150 सौ से अधिक एक्स-रे होते हैं। वहीं, शनिवार को काम ठप होने की वजह से 11 बजे के बाद काम शुरू हुआ और सिर्फ 45 एक्स-रे ही हो सके। फिजियोथेरेपी कराने के लिए यहां रोजाना 50 से अधिक लोग आते हैं लेकिन बंदी देखकर मरीज निराश होकर बिना फिजियोथेरेपी कराएं ही लौट गए।

बिना दवा लौटे कई मरीज

मोर्चा के बैनर तले अस्पताल की डेंटल यूनिट के हाईजिनिस्ट भी हड़ताल में शामिल रहे। जिसकी वजह से आरसीटी और फि¨लग कराने आए मरीजों को निराश होकर वापस लौटना पड़ा। वहीं, फार्मेसी काउंटर बंद होने से बड़ी संख्या में मरीज बिना दवा लिए ही वापस लौट गए। ऑपरेशन के लिए आए मरीजों को भी दवा के लिए इंतजार करना पड़ा क्योंकि स्थाई फार्मासिस्टों ने इंटर्न को भी दवा नहीं बांटने दी। ऐसे में करीब दो सौ से अधिक मरीजों को बिना दवा के लौटना पड़ा।

नर्से भी आई समर्थन में

इस दो घंटे की हड़ताल के कारण ईसीजी सेवा भी बंद रही, जिससे सैंकड़ों हार्ट पेशेंट्स की जांच बाधित रही। सुबह से आए मरीजों को 11 बजे तक का लंबा इंतजार करना पड़ा। इसके अलावा वार्ड में तैनात नर्सो में से आधी हड़ताल के समर्थन में आ गई। जिससे दो घंटे तक वार्ड में स्टाफ की कमी बनी रही। आलम यह था कि भर्ती मरीजों को समय से इंजेक्शन भी नहीं लग सके।

कोट

कर्मचारियों से बात कर उनकी समस्याओं का समाधान कर दिया गया है। निदेशक ने आश्वासन दिया है कि उचित मांगों को पूरा किया जाएगा लेकिन मरीजों के हित में अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

डॉ। श्रीकेश सिंह, प्रवक्ता, लोहिया संस्थान

बाक्स

भेदभाव का आरोप

दरअसल, लोहिया संस्थान में कर्मचारियों की कोविड ड्यूटी और वार्ड इंचार्ज के मसले पर नाराजगी है। वे इसे लेकर अधिकारियों पर मनमानी करने का आरोप लगा रहे हैं। कर्मचारियों की मांग है कि नियमानुसार कोविड वार्ड में ड्यूटी और इंचार्जशिप सौंपी जाए।