- शहीद पथ पर हादसों को रोकने के लिये लखनऊ ट्रैफिक पुलिस ने बनाई योजना

- अब केवल फोर व्हीलर व हेवी व्हीकल्स को ही शहीद पथ पर चलने की होगी अनुमति

LUCKNOW: फैजाबाद रोड को कानपुर रोड से जोड़ने वाले शहीद पथ पर जल्द ही टू-थ्री व्हीलर वाहनों को प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। लखनऊ ट्रैफिक पुलिस ने यह योजना इस रोड पर आए दिन हो रहे सड़क हादसों को देखते हुए बनायी है। इन वाहनों को शहीद पथ के सर्विस लेन में चलने की इजाजत होगी। ट्रैफिक पुलिस जल्द ही इस योजना को लागू करने की तैयारी में है।

वाहनों की स्पीड है वजह

हाइवे होने की वजह से शहीद पथ पर वाहनों की अधिकतम स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटा निर्धारित है। इस रोड पर भारी ट्रैफिक का आवागामन होता है। एक ट्रैक महज दो लेन का होने की वजह से इस पर आए दिन सड़क हादसे होते रहते हैं। इन हादसों में सर्वाधिक शिकार टू-थ्री व्हीलर सवार होते हैं। इनमें से कइयों को तो अपनी जान भी गंवानी पड़ती है। लिहाजा, ट्रैफिक पुलिस ने इन हादसों को रोकने के लिये नई योजना बनाई है। एडीसीपी ट्रैफिक पूर्णेदु सिंह ने बताया कि शहीद पथ पर हादसों को रोकने के लिये दोपहिया व तीन पहिया वाहनों को प्रतिबंधित करने की योजना है। उन्होंने बताया कि यह सभी वाहन शहीद पथ के समानांतर मौजूद सर्विस लेन में चलाए जा सकेंगे।

दूसरे चरण में योजना होगी लागू

एडीसीपी सिंह ने बताया कि फिलहाल पहले चरण में एनएच-27 के लखनऊ में आने वाले 54 किलोमीटर के पैच पर पेट्रोलिंग व ओवरस्पीड पर चालान करने की तैयारी है। इस हाइवे पैच पर शहीद पथ भी आता है। शहीद पथ का एक साइड महज दो लेन का है। लिहाजा, इस पर बड़े वाहनों के स्पीड में चलने की वजह से अक्सर हादसे होते रहते हैं। इन हादसों की प्रमुख वजह दो पहिया व तीन पहिया वाहन निकलकर सामने आयी है। इसी को देखते हुए दूसरे चरण में इन वाहनों को शहीद पथ पर इंट्री से रोका जाएगा। हालांकि, पहले चरण में सिर्फ 54 किलोमीटर के पैच पर पेट्रोलिंग व ओवरस्पीड पर चालान की योजना है।

वर्जन।

शहीद पथ पर अक्सर होने वाले हादसों को रोकने के लिये इस पर टू-थ्री व्हीलर वाहनों को रोकने की योजना है। यह वाहन इसके समानांतर सर्विस लेन में चल सकेंगे।

- पूर्णेदु सिंह, एडीसीपी ट्रैफिक