- डिफेंस एक्सपो में यूपी के उत्पादों ने बिखेरी अपनी चमक

- यूपी पैवेलियन में आकर्षण का केंद्र रहे ओडीओपी के 65 स्टॉल

- पांच दिन में पहुंचे एक लाख से ज्यादा सैलानी, बिके 45 लाख रुपये के उत्पाद

- 45 लाख रुपये के उत्पादों की बिक्री भी हुई।

- 01 लाख से ज्यादा सैलानी पहुंचे स्टॉल्स पर

- 65 स्टॉल ओडीओपी के रहे आकर्षण का केंद्र

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख : डिफेंस एक्सपो में 'मेक इन इंडिया' हथियारों ने धूम मचाई तो वन डिस्ट्रिक्ट-वन प्रोडक्ट के तहत 'मेक इन यूपी' उत्पादों ने भी अपनी चमक बिखेरी। आलम यह कि महज पांच दिन के डिफेंस एक्सपो में पहुंचे डेलीगेट्स व दर्शकों ने ओडीओपी के स्टॉल्स में जमकर अपनी आमद दर्ज करायी और वहां पहुंचे दर्शकों की संख्या एक लाख को पार कर गई। इतना ही नहीं, इन पांच दिनों में 45 लाख रुपये के उत्पादों की बिक्री भी हुई।

पैवेलियन में 65 स्टॉल

वृंदावन कॉलोनी में पांच से नौ फरवरी तक डिफेंस एक्सपो का आयोजन किया गया। इस एक्सपो में देश की रक्षा उत्पादन इकाइयों डीआरडीओ, कई ऑर्डिनेंस फैक्ट्री के साथ एचएएल के अलावा विदेश की 40 से ज्यादा देशों की हथियार व सैन्य उपकरण की कंपनियों ने अपने उत्पादों का प्रदर्शन किया। तमाम बड़ी प्रदर्शनियों में इंडिया पैवेलियन की तर्ज पर यूपी गवर्नमेंट ने इस बार यूपी पैवेलियन बनाया। जहां माइक्रो, स्मॉल व मीडियम इंटरप्राइजेस (एमएसएमई) विभाग ने अलग से प्रदर्शनी लगाई। इसमें वन डिस्ट्रिक्ट-वन प्रोडक्ट के 65 स्टॉल लगाए गए।

प्रयोग रहा सफल

- ओडीओपी के तहत लगाए गए स्टॉल में भदोही के कालीन, अलीगढ़ के ताले, फीरोजाबाद के कांच के बर्तन व झूमर लाइट, आगरा के चमड़े के उत्पाद प्रमुख थे

- पारंपरिक शैली व सदियों से चले आ रहे इनके कारोबार पर दुनिया भर से आए लोगों ने खूब रुचि दिखाई।

- इन स्टॉल्स पर उमड़ी भीड़ ने साबित कर दिया कि प्रदेश सरकार का यह प्रयोग सफल रहा।

- पांच दिन में एक लाख से अधिक सैलानी प्रदर्शनी में पहुंचे और उत्पाद देखे।

- कलाकारों द्वारा हाथ से बनाए जाने वाले उत्पाद खास तौर पर पसंद किए गए।

बॉक्स

हथियारों की प्रदर्शनी से हस्तकला को फायदा

यह बात अपने आप में हैरान करने वाली है लेकिन, हथियारों की प्रदर्शनी में पारंपरिक व हस्तकला के स्टॉल पर विदेशी मेहमानों की रुचि इसके भविष्य के फायदे की ओर इशारा कर रहे हैं। बताया गया कि विदेशी मेहमानों ने इन उत्पादों के बारे में जमकर पड़ताल की और उद्यमियों की डिटेल व उनके नंबर साथ ले गए। उम्मीद की जा रही है कि मुफ्त में हुआ यह प्रचार भविष्य में विदेशों से मोटे ऑर्डर के रूप में फायदा पहुंचाएगा।