- मुख्यमंत्री ने कहा, 'रिफॉर्म, परफॉर्म, ट्रांसफॉर्म' के मंत्र से बीमारू प्रदेश को बनाया समर्थ

- चार साल में नहीं हुआ कोई दंगा, इंवेस्टमेंट हब बना यूपी

रुष्टयहृह्रङ्ख : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 'रिफॉर्म, परफॉर्म, ट्रांसफॉर्म' के मंत्र को सिद्ध करते हुए राज्य सरकार ने बीते चार वर्षो में हर क्षेत्र में कुछ बेहतर करने की कोशिश की है। उन्हें यह संतुष्टि है कि चार वर्ष के कार्यकाल में उप्र को बीमारू राज्य से सक्षम व समर्थ राज्य और देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने में सफलता मिली है। कोरोना काल में भी उप्र के कदम नहीं थमे और महामारी की विषम परिस्थितियों में भी प्रदेश विकास के नए प्रतिमान गढ़ता गया। अब उनका लक्ष्य उप्र को उन ऊंचाइयों की ओर ले जाना है, जिससे वह देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सके।

सरकार की उपलब्धियां गिनाई

प्रदेश में सत्ता की बागडोर संभालने के चार साल पूरे करने के मौके पर शुक्रवार को लोकभवन में मीडिया से मुखातिब मुख्यमंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाई। उन्होंने कहा कि 2017 से पहले अर्थव्यवस्था, निवेश या प्रति व्यक्ति आय के मामलों में उप्र देश में पहले तीन स्थान पर कहीं नहीं टिकता था। प्रदेश में बेरोजगारी की दर भी अधिक थी। आज उप्र निवेश के लिए अनुकूल वातावरण बनाने में सफल रहा। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में हमने 14 से दूसरे स्थान पर छलांग लगाई है। 2015-16 में उप्र की जो अर्थव्यवस्था पांचवें-छठे स्थान पर होती थी, वह आज देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई है। चार साल में प्रदेश की प्रति व्यक्ति आय भी दोगुनी हुई है।

--

पिछली सरकारों पर साधा निशाना

योगी ने केंद्रीय योजनाओं की अनदेखी कर प्रदेश के विकास की उपेक्षा करने के लिए पूर्ववर्ती सरकार को कठघरे में खड़ा किया। उन्होंने कहा कि केंद्रीय योजनाओं को लागू करने में तत्कालीन सरकार ने रुचि नहीं दिखाई या उसकी ऐसी सोच नहीं थी। हमारी सरकार इन योजनाओं को गंभीरता से लागू करके जनता के जीवन में व्यापक बदलाव लाने में सफल रही है। आज ज्यादातर केंद्रीय योजनाओं को लागू करने में उप्र अव्वल है।

--

हमने किया गन्ना मूल्य का रिकॉर्ड भुगतान

योगी ने कहा कि हमारी सरकार ने 2017 में प्रोक्योरमेंट नीति लागू की और बीते चार वर्षो में खाद्यान्न के एवज में किसानों के बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से 66,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम भेजी। प्रदेश में कभी चीनी मिलों को स्वार्थवश बंद कर दिया जाता था या औने-पौने दाम पर बेच दिया जाता था, जबकि हमने 1.27 लाख करोड़ रुपये के गन्ना मूल्य का रिकॉर्ड भुगतान किया।

--

चार साल में नहीं कोई दंगा, अपराधों में कमी

योगी ने कहा कि यह वही उप्र है, जहां चार साल पहले कोई पर्व या त्योहार शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न नहीं हो पाते थे। आज वह हर्ष और गर्व के साथ कह सकते हैं कि उप्र में चार साल में कोई दंगा नहीं हुआ। राज्य सरकार ने पेशेवर अपराधियों, माफिया और शांति भंग करने वालों के खिलाफ जो कार्रवाई की, वह देश में मानक बनी। 2016-17 की तुलना में डकैती की वारदातों में 65.72 प्रतिशत, लूट में 66.15, हत्या में 19.8, बलवा में 40.2 और दुष्कर्म की घटनाओं में 45.43 प्रतिशत की कमी आई। पुलिस सुधार लागू किए गए। प्रदेश के बारे में धारणा बदली और उप्र निवेश का सबसे आकर्षक गंतव्य बन गया है।

--

सिंचाई क्षमता बढ़ने से लाखों किसानों को फायदा

दशकों से लंबित बाणसागर समेत 11 सिंचाई परियोजनाओं को पूरा करने का दम भरते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे 2.21 लाख हेक्टेयर अतिरिक्त सिंचाई क्षमता सृजित हुई और 2.33 लाख किसान लाभान्वित हुए। चालू वित्तीय वर्ष में कुल नौ परियोजनाओं को पूरा करने का लक्ष्य है, जिनसे 2.21 लाख हेक्टेयर अतिरिक्त सिंचन क्षमता सृजित होगी और 40.48 लाख किसानों को फायदा मिलेगा।

--

तीस हजार और गांवों में पहुंचाएंगे शुद्ध पेयजल

योगी ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत बुंदेलखंड और विंध्य क्षेत्र में हर घर नल योजना शुरू की जा चुकी है। इस वर्ष के अंत तक बुंदेलखंड के ज्यादातर गांवों में नल के जरिये शुद्ध पेयजल मिल सकेगा। प्रदेश के 30 हजार और राजस्व गांवों में जल जीवन मिशन के तहत शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए डीपीआर की कार्यवाही अंतिम चरण में चल रही है।

--

तीन लाख निवेश, 35 लाख रोजगार

सीएम ने कहा कि प्रदेश में बीते चार वर्षो के दौरान तीन लाख करोड़ रुपये का निवेश हुआ। इस निवेश के जरिये 35 लाख नौजवानों को नौकरियां मिलीं। निजी क्षेत्र के साथ सरकारी क्षेत्र में चार लाख युवाओं को पारदर्शी तरीके से नौकरियां मिलीं।

--

इस साल शुरू होंगे पूर्वाचल व बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का कनेक्टिविटी पर सर्वाधिक फोकस है। निर्माणाधीन पांच एक्सप्रेस-वे परियोजनाओं में से दो-पूर्वाचल और बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे को इस साल आवागमन के लिए खोल दिया जाएगा। कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से भी जल्द उड़ानें शुरू होंगी।

--

अपराधी की कोई जाति-मजहब नहीं, प्रदेश हित में उठाएंगे जरूरी कदम

पुलिस एनकाउंटर में बड़ी संख्या में मुस्लिमों के मारे जाने के बारे में पूछे गए सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि अपराधी सिर्फ अपराधी होता है। उसकी न कोई जाति होती है, न मत और न मजहब। प्रदेश और उसके 24 करोड़ नागरिकों के हित में अपराध के खिलाफ जीरो टॉलरेंस नीति के तहत सरकार ने इस प्रकार के कदम उठाए हैं। आगे भी प्रदेश के हित में, उसके विकास और लोक कल्याण के लिए जो भी आवश्यक होगा, सरकार वैसे कदम उठाएगी।

--

योगी सरकार की खास उलब्धियां

- स्वच्छ भारत मिशन के तहत 2.61 करोड़ से अधिक शौचालयों का निर्माण

- प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजना, सौभाग्य योजना, उजाला योजना और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में देश में अव्वल

- कोरोना काल में भी 56,000 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले

- लखनऊ और गौतमबुद्धनगर में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू

- चार साल में प्रदेश में 59 नए थाने, 29 पुलिस चौकियां, चार महिला थाने, आर्थिक अपराध शाखा के चार, सतर्कता अधिष्ठान के 10 और साइबर क्राइम के 16 थाने तथा फायर टेंडर के 59 नए केंद्र स्थापित

- वनटांगिया, मुसहर, कोल व थारू जनजाति के 38 गांव राजस्व ग्राम घोषित

- 50 लाख से अधिक नई एमएसएमई इकाइयों की स्थापना। 2.13 लाख करोड़ रुपये का ऋण दिलाकर 1.8 लाख लोगों को रोजगार

- एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत 8875 करोड़ रुपये के ऋण वितरित। 25 लाख लोगों को रोजगार

- राशन वितरण में ई-पॉस मशीनों के इस्तेमाल से 1200 करोड़ रुपये की बचत

----