- कई लोगों ने पोर्टल की दिक्कत के चलते सर्टिफिकेट न मिलने की शिकायत की

- कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगने के बाद मिलता है सर्टिफिकेट

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख:

वैक्सीनेशन के लिए को-विन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है। वैक्सीन की दोनों डोज लग जाने के बाद लाभार्थी को वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिया जाता है। वहीं जैसे-जैसे वैक्सीनेशन कराने वालों की संख्या बढ़ रही है, वैसे-वैसे पोर्टल में तकनीकी खामियां भी आ रही हैं। कई लाभार्थियों को वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने के बाद भी सर्टिफिकेट नहीं मिल रहा है। अब इस समस्या का समाधान हो गया है। ऐसे लाभार्थी अब खुद पोर्टल से सर्टिफिकेट डाउनलोड कर उसका प्रिंट निकलवा सकेंगे।

खुद करें डाउनलोड

गौरतलब है कि सर्टिफिकेट न मिलने से कई सेंटर्स पर लाभार्थी नाराजगी जाहिर कर रहे हैं। सीएमओ डॉ। संजय भटनागर ने बताया कि कोविन पोर्टल पर यह सुविधा है कि लाभार्थी खुद सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए लाभार्थी को पोर्टल पर अपना मोबाइल नंबर, आईडी डालकर पहली और दूसरी डोज का सर्टिफिकेट निकालना होगा। पोर्टल पर आईडी रजिस्टर्ड होने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी आएगा। उस ओटीपी को पोर्टल पर डालकर सर्टिफिकेट डाउनलोड किया जा सकेगा।

कोट

लाभार्थी खुद कोविन पोर्टल पर जाकर सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें पोर्टल पर अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और आईडी दर्ज करानी होगी।

डॉ। संजय भटनागर, सीएमओ