- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या धाम के समेकित पर्यटन विकास का प्रस्तुतिकरण देखकर दिया निर्देश

- बसों की पार्किग के लिए बनाए जाएंगे बड़े बस स्टैंड, श्रद्धालुओं के लिए चलेंगी इलेक्ट्रिक कार्ट

रुष्टयहृह्रङ्ख : श्रीराम के दर्शन के लिए विभिन्न दिशाओं से अयोध्या पहुंचने वाले दर्शनार्थियों को जल्द ही न सिर्फ सड़कों का प्रभावी और निर्बाध नेटवर्क मिलेगा, बल्कि रास्तों के दोनों ओर पेयजल व शौचालय जैसी जनसुविधाएं भी मिलेंगी। रामनगरी में अपने वाहन से आने वालों के लिए कई जगह मल्टीलेवल पार्किग होगी, जबकि बसों की पार्किग के लिए बड़े बस स्टैंड भी बनाए जाएंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या तक पहुंचने की सुगम व्यवस्था बनाने के लिए सड़कें चौड़ी करने और दर्शनार्थियों के लिए शहर के अंदर इलेक्ट्रिक कार्ट चलाने का निर्देश दिया है। योगी ने कहा कि अयोध्या नगरी का विकास इस प्रकार से किया जाए, जिससे यहां आने वालों को विश्वस्तरीय सुविधाएं मिल सकें।

अयोध्या धाम के समेकित पर्यटन विकास को लेकर शनिवार को लोकभवन में मुख्यमंत्री के समक्ष हुए प्रस्तुतिकरण के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि धर्मनगरी के महत्व को ध्यान में रखकर केंद्र व राज्य सरकार अयोध्या को उसके प्राचीन गौरव के अनुरूप प्रतिष्ठित करने के लिए कृतसंकल्पित है। इसे देखते हुए अयोध्या में व्यापक स्तर पर विकास कार्य कराए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या धाम विश्व के मानचित्र में बहुत महत्वूपर्ण स्थल है। यहां पर्यटन की असीम संभावनाएं हैं। प्रत्येक स्तर पर रोजगार के अवसर भी हैं। यहां प्रशिक्षित गाइड की व्यवस्था भी होनी चाहिए। उन्होंने भरत कुंड, सूर्य कुंड और नंदी ग्राम का तेजी से विकास कराने के साथ ही अयोध्या को सोलर सिटी के रूप में विकसित करने पर भी जोर दिया।

धार्मिक नगरी अयोध्या योगी सरकार की प्राथमिकता में है। यहां कराए जा रहे विकास कार्यो की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया है कि अयोध्या धाम आने वाले श्रद्धालुओं को हर सुविधा मिलनी चाहिए। यहां पर्यटन की असीम संभावनाओं को देखते हुए योगी ने तेजी से काम कराने को कहा है। योजना का ब्योरा पर्यटन एवं संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम ने रखा। इस अवसर पर जलशक्ति मंत्री डॉ.महेंद्र सिंह, पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नीलकंठ तिवारी, मुख्य सचिव आरके तिवारी, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना संजय प्रसाद और पर्यटन महानिदेशक एनजी रवि कुमार भी उपस्थित थे।