-शहर का तापमान सामान्य से 10 डिग्री कम

-अगले दो तीन दिन जारी रहेगी ठंड, धूप निकलने के आसार नहीं

LUCKNOW: लगातार बढ़ती गलन लखनवाइट्स गुरुवार को कांप उठे। सुबह से ही गलन भरी हवा लोगों को कंपकंपा रही थी। मौसम विभाग की मानें तो फिलहाल सर्दी से राहत के आसार नहीं हैं। अगले दो दिनों तक सर्दी का सितम जारी रहने का अनुमान है। पिछले कई दिनों से लगातार मौसम बेरहम बना है। पहले झमाझम बारिश और फिर बुधवार को तेज धूप के बाद एकबार फिर गुरुवार को सूर्य देवता बादलों की ओट में ही छिपे रहे। जमा देने वाली हवाओं और ठंड के कारण ज्यादातर लोग घरों में ही दुबके रहे।

10 डिग्री नीचे गया तापमान

मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 13.1 डिग्री सेल्सियस रहा। जो सामान्य से 10 डिग्री कम दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 8.5 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार, शुक्रवार को भी सुबह घना कोहरा छाए रहने और दिन भर ठंड बरकरार रहने के आसार हैं।

बच्चे बुजुर्ग रहें सावधान

डॉक्टर्स ने भीषण सर्दी के मद्देनजर बच्चों और बुजुर्गो को सावधान रहने के निर्देश दिए हैं। बच्चों और बुजुर्गो में प्रतिरोधक क्षमता कम होती है जिसके कारण वे जल्दी ठंड की चपेट में आ सकते हैं और कोल्ड डायरिया सहित अन्य बीमारियां होने का खतरा है। बच्चों, बुजुर्गो व अन्य लोगों को सलाह है कि वे गर्म कपड़े पहने और लापरवाही बिल्कुल न करें। कार्डियोलॉजिस्ट्स के अनुसार ठंड बढ़ने के साथ ही खून की नलियां सिकुड़ती हैं जिसके कारण हार्ट के मरीजों में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए हार्ट के मरीज सुबह और शाम को मार्निग वॉक अवायड करें।