-नमाज पूरी होते ही हापुड़ रोड पर शुरू हुआ खिचड़ी का लंगर

-किसी ने खिलाई एकदूसरे के टॉफी, एकदूसरे को दिया गुलाब का फूल

Meerut : दंगाग्रस्त हापुड़ अड्डे चौराहे पर दोपहर बाद नमाज अदा होते ही लोग एकदूसरे से मिलकर अमन-ओ-चैन की मुबारकबाद दे रहे थे। वहीं दूसरी ओर भगत सिंह मार्केट के कुछ दुकानदारों ने मिलकर खिचड़ी का लंगर शुरू कर दिया। शहर में शांति की खबर से तैनात सुरक्षाबल भी सुकून में नजर आए और लोगों ने इस लंगर को 'अमन की खिचड़ी' नाम दे दिया।

जमकर छका लंगर

हापुड़ अड्डा क्रॉसिंग पर मुस्तैद पुलिसकर्मियों के साथ-साथ आने-जाने वाले राहगीरों ने लंगर को छका। 20 दिसंबर के एक सप्ताह बाद शुक्रवार को शहर की सभी मस्जिदों में सकुशल नमाज संपन्न होने के बाद आशंकाओं के बादल लोगों के एक-दूसरे से छंटते नजर आए। शहर की प्रमुख कोतवाली स्थित जामा मस्जिद, हापुड़ अड्डा के समीप इमलियान मस्जिद, नाले की चौकी के समीप स्थित बड़ी मस्जिद (जन्नत-ओ-फिरदौस), जाकिर कॉलोनी स्थित मदीना मस्जिद, पीएसी स्थित जुबैदा मस्जिद, खैर नगर स्थित पत्थर वाली मस्जिद, भूमिया के पुल स्थित मस्जिद अल्हादिया, नूर नगर मस्जिद में हजारों की संख्या में लोग जुमे की नमाज अदा कर गंतव्य की ओर कूच कर रहे थे। दोपहर 2:30 बजते-बजते तैनात पुलिसबल सामान्य नजर आने लगा। वहीं अफसरों ने भी राहत की सांस ली।

एमडीए वीसी ने बांटी टॉफी

हापुड़ अड्डा क्रॉसिंग पर मुस्तैद मेरठ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष राजेश कुमार पाण्डेय ने नमाज अदा कर आ रहे लोगों को टॉफी बांटी। वहीं दूसरी ओर सिटी मजिस्ट्रेट संजय कुमार पाण्डेय, सीओ कोतवाली दिनेश चंद्र शुक्ला ने नमाज अदा कर आ रहे लोगों को गुलाब का फूल भेंट किया। एडीएम सिटी अजय कुमार तिवारी, एसपी सिटी डॉ। एएन सिंह, एमडीए उपाध्यक्ष राजेश कुमार पाण्डेय ने नायब शहर काजी हाजी जैनुर राशीद्दीन, कारी शफीकुर्रहमान आदि मुस्लिम धर्मगुरुओं और मुअज्जिज लोगों को अमन और शांति का प्रतीक गुलाब का फूल भेंट किया।

---

झलकियां

निपटाते रहे कामकाज

फोटो-अमन 1

हापुड़ अड्डा क्रॉसिंग पर एसपी सिटी डॉ। एएन सिंह निगरानी के बीच विभागीय कामकाज निपटाते रहे। इस दौरान उन्होंने महत्वपूर्ण फाइलों पर दस्तखत भी किए। उन्होंने 20 दिसंबर को मेरठ के हुए दंगे के बाद अब तक की गई कार्रवाई के संबंध में शासन को जानकारी दी।

---

परिजन लेते रहे हालचाल

फोटो-अमन 2

शुक्रवार को दंगा प्रभावित क्षेत्रों में तैनाती की जानकारी से परिजनों का हाल बेहाल रहा। अधिकारियों के परिजन पल-पल फोन करके स्थिति की जानकारी हासिल करते रहे। एमडीए वीसी राजेश कुमार पाण्डेय, एडीएम सिटी और सिटी मजिस्ट्रेट व्यस्तता के बीच आ रहे परिजनों के फोन अटेंड कर उन्हें स्थिति की जानकारी देते रहे।

---

पहुंचे रणविजय सिंह

मेरठ में एसपी सिटी रहे तेजतर्रार पुलिस अफसर रणविजय सिंह को शुक्रवार को भी मेरठ में बुलाया गया। भूमिया के पुल पर निगरानी का जिम्मा रणविजय सिंह के हाथ में रहा। रणविजय सिंह फिलहाल गौतमबुद्धनगर में एसपी ग्रामीण के पद पर तैनात हैं। गौरतलब है कि पूर्व एसएसपी नितिन तिवारी और एसपी सिटी रणविजय सिंह को 20 दिसंबर को बवाल के बाद मेरठ में तैनात किया गया था।