- प्रिंसिपल के खिलाफ टीचर ने की शिकायत

- डीआईओएस ने मामले में बैठाई जांच

Meerut। राजकीय इंटर कॉलेज के

प्रिंसिपल पर स्कूल के टीचर नवीन ने मानसिक उत्पीड़न का अरोप लगाया है। टीचर ने इस संबंध में लिखित रुप से डीआईओएस को शिकायत भी की है। जिसमें जिक्र किया गया है कि प्रिंसिपल ने दो पालियों में होने वाली शिक्षक पात्रता की परीक्षा में अपने पद का दुरुपयोग कर विभाग से बाहरी व्यक्तियों को नियमों विरुद्ध कक्ष निरीक्षक बनाया है। इतना ही नहीं शिक्षक ने प्रिंसिपल पर मानसिक उत्पीड़न व सामाजिक रुप से अपमानित करने का भी अरोप लगाया है।

यह था मामला

अभी दो फरवरी को जीआईसी में दो पालियों में शिक्षक पात्रता 2015 की परीक्षा कराई गई थी। परीक्षा में स्कूल के प्रिंसिपल केंद्र व्यवस्थापक फतेह चंद थे। इस परीक्षा में स्कूल से कुछ बाहरी शिक्षकों व व्यक्तियों की ड्यूटी लगाने को लेकर विवाद हुआ था। जीआईसी के कुछ शिक्षकों ने इस पर ऑप्जेक्शन भी उठाया। इस मामले में प्रिंसिपल व शिक्षकों की आपस में गरमागरमी भी हो गई थी। उसके बाद अब शिक्षक नवीन कुमार ने डीआईओएस को प्रिंसिपल फतेह सिंह के खिलाफ लिखित रुप से नियमों का उल्लंघन करने व मानसिक उत्पीड़न करने की शिकायत की है।

गैरसरकारी को कैसे मिली ड्यूटी

शिक्षक का आरोप है कि केंद्र पर पंजीकृत परीक्षार्थियों को परीक्षा में अनैतिक एवं अनुचित ढंग से लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से ही बाहरी व गैर सरकारी अपने परिचितों को कक्ष निरीक्षक नियुक्त किया गया। जबकि स्कूल में काफी सारे विश्वसनीय सरकारी अध्यापक मौजूद थे। लेकिन उनको इस परीक्षा में नहीं लगाया गया। इसके अलावा शिक्षक का आरोप यह भी था कि प्रिंसिपल कार्यभार ग्रहण करने के बाद शिक्षक की छवि को बिगाड़ने का प्रयास कर रहे हैं। शिक्षक ने प्रिंसिपल के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है।

इस मामले में जांच बैठा दी गई है। जांच के बाद ही संबंध में दोषी पाए जाने वाले व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। बिना जांच के कुछ नहीं कहा जा सकता है।

श्रवण कुमार यादव, डीआईओएस

मुझ पर गलत आरोप लगाया जा रहा है। मैनें किसी भी टीचर के लिए कभी गलत व्यवहार नहीं किया है।

फतेहचंद, प्रिंसिपल जीआईसी