एडीजी जोन और एसएसपी ने जारी किए सख्ती के साथ लॉक डाउन फॉलो करने के निर्देश

रविवार सुबह छह बजे से ही पुलिस ने अनावश्यक रूप से सड़कों पर निकले लोगों पर जमकर फटकारी लाठियां

60 - करीब वाहन सीजन किए

250 - करीब वाहनों के ई-चालान किए

100 - करीब मुकदमें कायम किए

Meerut । प्रदेश में लॉकडाउन फॉलो करने में प्रदेश के 40 जिले पूरी तरह फेल हुए हैं और इस सूची में मेरठ नंबर वन पर है। इतना ही नहीं मेरठ में कोरोना के मरीजों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है। इस बाबत शासन ने शनिवार को मेरठ के अधिकारियों से नाराजगी जाहिर की थी। जिसके बाद शनिवार रात ही लॉकडाउन का कड़ाई से पालन कराने के लिए एडीजी प्रशांत कुमार और एसएसपी अजय साहनी ने सख्त कार्रवाई करने के निर्देश जारी कर दिए थे। ऐसे में रविवार सुबह से ही लॉकडाउन की धज्जियां उड़ाने वालों के खिलाफ पुलिस एक बार फिर एक्शन में दिखी। लॉक डाउन का उल्लंघन करने वालों को पुलिस ने न केवल मुर्गा बनाया बल्कि उनसे कई जगह उठक-बैठक भी लगवाई। इसके अलावा शहर के कई इलाकों में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए करीब पांच दर्जन से अधिक वाहन सीज किए, करीब 250 वाहनों के ई-चालान करने के साथ ही कुछ जगह लॉक डाउन तोड़ने वालो के खिलाफ करीब 100 मुकदमे भी कायम किए गए। ईव्ज चौराहा, इंद्रा चौक, बेगमपुल, बच्चा पार्क, ब्रह्मपुरी, रेलवे रोड चौराहा और तेजगढ़ी चौराहा पर पुलिस ने अनावश्यक रूप से सड़कों पर घूमने वालों पर जमकर लाठियां बरसाई।

बेगमपुल

रविवार सुबह छह बजे ही पुलिस सड़कों पर उतर आई और लॉक डाउन का पालन कराना शुरू कर दिया। बेगमपुल पर अनावश्यक रूम से घूम रहे लोगों के खिलाफ पुलिस ने स ती करते हुए जमकर लाठियां फटकारी। इतना ही नहीं यहां पुलिस ने 20 वाहनों के चालान करते हुए 10 वाहनों को सीज भी कर दिया। पांच के खिलाफ यहां मुकदमे कायम किए गए।

इंदिरा चौक

इसके साथ ही इंदिरा चौक पर अनावश्यक घूमने वालों को पुलिस ने दौड़ा लिया और पकड़े गए लोगों के खिलाफ स त कार्रवाई की गई। यहां भी पुलिस ने वाहनों के चालान करने के साथ ही वाहनों को सीज भी किया। साथ ही पुलिस ने कई लोगों के नाम और पते नोट कर उनके खिलाफ मुकदमे की तैयारी भी कर ली है।

हापुड़ अड्डा

हापुड़ अड्डे पर भी लॉक डाउन तोड़ने वालों के खिलाफ पुलिस ने स त कार्रवाई की। यहां भी पुलिस को लाठियां चलाकर अनावश्यक रूप से सड़क पर घूम रहे लोगों को खदेड़ना पड़ा। कार्रवाई के दौरान पुलिस ने कई लोगों को पकड़ा लेकिन पास दिखाने व जरूरी काम से निकलने के कारण पुलिस ने उन्हें जाने दिया।

यहां भी दिखा एक्शन

रविवार सुबह लिसाड़ी गेट चौपला और कोतवाली में भी पुलिस ने अनावश्यक रूप से सड़कों पर खड़े लोगों जमकर लाठियां भांजी। उधर कई लोग पुलिस के इस एक्शन को देखकर ही रफूचक्कर हो गए। काफी देर चली कार्रवाई के बाद इलाके में सन्नाटा पसर गया। पुलिस ने हर आने-जाने वाले व्यक्ति से ने केवल उसकी आईडी देखी बल्कि सड़क पर निकलने का कारण भी पूछा।

उठक-बैठक लगवाई

इसके अलावा पुलिस रेलवे रोड चौराहा पर भी एक्शन में दिखी। रेलवे रोड चौराहे पर पुलिस ने अनावश्यक रूप से घूमने वालो से उठक- बैठक लगवाई। वहीं तेजगढ़ी चौराहे पर भी पुलिस ने हर आने-जाने वाले को रोका और चेकिंग की। इस बीच जो भी व्यक्ति अनावश्यक रूप से सड़क पर दिखा उसे पुलिस की लाठियां खाने के साथ ही उठक-बैठक लगानी पड़ी।

सोशल डिस्टेंसिंग को एनाउंसमेंट

इसके साथ ही शहरभर के बाजारों में पुलिस ने सोशल डिस्टेंसिग बनाए रखने के लिए लाउड स्पीकर से एनाउंसमेंट भी कराया। वहीं खुली जरूरत के सामान की दुकानों के सामने पुलिस ने गोल घेरे चेक किए और लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो करने की चेतावनी भी दी। वहीं सदर सब्जी मंडी और दाल मंडी में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन पुलिस द्वारा कराया गया। सुबह छह बजे ही एसओ सदर बाजार विजय गुप्ता मंडी पहुंच गए और एनाउंसमेंट किया कि कम से कम एक मीटर की दूरी पर खड़े होकर सामान खरीदें। सोशल डिस्टेंसिंग और लॉक डाउन के नियमों का पूरी तरह से पालन करें वरना मुकदमा कायम कर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

पदैल मार्च निकाला

रविवार सुबह लिसाड़ी गेट में भी जबरदस्त सख्ती देखने को मिली। लिसाड़ी गेट और पिलोखड़ी चौकी क्षेत्र में पिलोखड़ी चौकी प्रभारी अजय शर्मा ने भारी फोर्स के साथ पैदल गश्त की। इस दौरान पुलिस ने कार्रवाई करते हुए कई वाहन सीज किए। पुलिस क्षेत्रभर में दुकानदारों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और ग्राहकों से कराने की हिदायत दी। साथ ही दुकानों को ये भी निर्देश दिए गए कि वह समय से दुकान खोलें और बढ़ा दें।

सोशल मीडिया पर वायरल

लॉक डाउन का सख्ती से पालन कराने के लिए सभी पुलिसकर्मियों के हाथ में सुबह से ही डंडा था, जो भी सामने आ रहा था उसकी ही पिटाई पुलिस ने शुरू कर दी। यहां तक की दुकानों को भी समय से पहले बंद करने के लिए कह दिया गया था। इस दौरान पूरे शहर में अफरा-तफरी और दहशत का माहौल बन गया था। पुलिस की यह स ती सोशल मीडिया पर भी तेजी से वायरल हो रही है।

लॉकडाउन का कड़ाई के साथ पालन कराया जा रहा है। लॉक डाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ मुदकमे दर्ज किए जा रहे हैं। साथ ही नियम तोड़ने वाले लोगों के वाहनों के ई-चालान करने के साथ ही वाहनों को सीज भी किया जा रहा है। लोग घरों में रहें वरना यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।

अजय साहनी, एसएसपी, मेरठ

बॉक्स

एडीजी ने किया थानों का निरीक्षण

मेरठ। एडीजी जोन प्रशांत कुमार ने रविवार को गंगानगर थाने समेत कई थानों की व्यवस्थाओं का जायजा लिया और पुलिसकर्मियों को पीपीई किट वितरित की। एडीजी ने बताया कि पूरे जोन में लॉक डाउन का सख्ती से पालन कराया जा रहा है और जो लॉक डाउन का उल्लंघन कर रहा है उस पर मुकदमा भी दर्ज कराया जा रहा है। साथ ही लोगों से अपील भी की है कि सब लोग अपने घरों में रहकर कोरोना से जंग लड़ने में सरकार की मदद करें। एडीजी जोन प्रशांत कुमार ने बताया कि जो पुलिसकर्मी कोरोना महामारी के समय में अपनी जान पर खेलकर लोगों की सुरक्षा कर रहे हैं उनकी सुरक्षा के लिए उन्हें पीटीई किट दी गई है ताकि वह इस संक्त्रमण से बच सकें। साथ ही जो पुलिसकर्मी कोरोना हॉट स्पॉट्स में ड्यूटी कर रहे हैं, उनके लिए भी स्पेशल पीपीई किट दी गई है।