सभी विवेचनाओं का गुणदोष के आधार पर निस्तारण करने का आदेश दिया

सर्किट हाउस में बैठकर निरीक्षण करने के बाद एडीजी लखनऊ के लिए निकल गए

Meerut। शनिवार को सीबीसीआईडी के एडीजी एलवी एंटोनी देवकुमार समीक्षा के लिए मेरठ पहुंचे थे। उन्होंने सीबीसीआईडी की पूरी यूनिट के साथ सर्किट हाउस में बैठक की। सभी लंबित 27 विवेचनाओं की गहनता से जांच करने के बाद निस्तारण के आदेश जारी कर दिए। उन्होंने आदेश दिया कि गुणदोष के आधार पर ही विवेचनाओं का निस्तारण किया जाए। समीक्षा बैठक करने के बाद एडीजी लखनऊ के लिए निकल गए।

साक्ष्य जुटाने के आदेश

सीबीसीआईडी एडीजी एलवी एंटोनी देवकुमार ने बताया कि सीबीसीआईडी की टीम का कार्य संतोषजनक पाया गया है। कुछ विवेचनाओं में जो कमियां सामने आई हैं, उन्हें दूर करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस समय सीबीसीआईडी के पास 27 विवेचना लंबित चल रही है, कुछ विवेचना बड़ी चर्चित रही हैं। ये ऐसी विवेचना हैं, जिनमें पुलिस पर आरोप लगने के बाद सीबीसीआईडी को स्थानांतरण की गई। कुछ विवेचनाओं में पुलिस की जांच से सीबीसीआईडी की जांच मेल खा रही है, वहीं कुछ विवेचना ऐसी भी हैं, जो पुलिस की जांच से विपरित जा रही है। ऐसी विवेचना में विवेचक को पूर्णतय साक्ष्य जुटाने के आदेश जारी किए गए हैं। ताकि सीबीसीआईडी पर कोई सवाल न उठा सके।

हर सप्ताह विवेचनाओं की समीक्षा

सीबीसीआईडी में तैनात 11 इंस्पेक्टर्स के इस साल हुए कार्य की समीक्षा भी की गई है। सभी इंस्पेक्टर्स को आदेश दिया है कि हर रोज का कार्य ऑनलाइन होगा। साथ ही एसपी सीबीसीआईडी मोहिनी पाठक को भी आदेश दिया गया है कि हर सप्ताह विवेचनाओं की समीक्षा करें। आरोप पत्र लगाने से पहले पूर्णतय साक्ष्य जुटाएं, ताकि पीडि़त पक्ष को इंसाफ मिल सके। शाम तक समीक्षा करने के बाद एडीजी वापस लखनऊ लौट गए। इस मौके पर सीबीसीआईडी के स्टाफ के 45 पुलिसकर्मी मौके पर मौजूद रहे।