-विकास भवन एवं कलक्ट्रेट परिसर के शौचालयों के सौंदर्यीकरण के आदेश

-एमडीए के बनेगा रैंप, कलक्ट्रेट में क्षतिग्रस्त रैंप को किया जाएगा दुरस्त

- विकलांग जन विकास विभाग करेगा योजनाओं का प्रचार, एकल खिड़की व्यवस्था लागू होगी

Meerut : दिव्यांग की पीड़ा में शरीक होते हुए मेरठ प्रशासन अहम फैसलों को अमल में लाया है। दिव्यांगों के लिए बने शौचालयों का जीर्णोद्धार होगा तो वहीं सरकारी विभागों में नए रैंप बनाने के साथ-साथ क्षतिग्रस्त रैंप दुरुस्त किए जाएंगे। विकलांग जन विकास विभाग योजनाओं का प्रसार करेगा और एकल खिड़की व्यवस्था लागू कर दिव्यांगों का विभाग में स्वागत करेगा। चिकित्सा विभाग में भी दिव्यांगों की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए सीढि़यों के साथ रैंप का निर्माण किया जाएगा। आई नेक्स्ट के अभियान के बाद सरकारी विभागों ने दिव्यांग की पीड़ा का अनुभव करते हुए सुविधाओं का वादा किया।

सीडीओ ने देखा शौचालय

विकास भवन में क्षतिग्रस्त पड़े विकलांग शौचालय को जल्द ही दुरस्त किया जाएगा। सीडीओ नवनीत सिंह चहल ने इस शौचालय का निरीक्षण किया और जिला विकलांग जन विकास विभाग अधिकारी पारिशा मिश्रा को तत्काल शौचालय के जीर्णोद्धार के निर्देश दिए हैं। पारिशा मिश्रा ने आई नेक्स्ट को बताया कि शौचालय के जीर्णोद्धार का काम शुरू कर दिया गया है। कलक्ट्रेट परिसर में स्थित दो विकलांग शौचालयों का जीर्णोद्धार डीएम पंकज यादव के निर्देश पर एडीएम सिटी एसके दुबे कराएंगे। डीएम ने कहा कि बंद पड़े शौचालयों को भी दिव्यांग की सुविधा को देखते हुए खोला जाएगा। सिटी मजिस्ट्रेट कार्यालय के समीप क्षतिग्रस्त रैंप को एडीएम सिटी दुरस्त कराएंगे तो वहीं जिन दफ्तरों के लिए रैंप नहीं है, उनमें रैंप का निर्माण कराया जाएगा।

एमडीए बिल्डिंग में लगेगी लिफ्ट

दिव्यांगों की परेशानी को ध्यान में रखते हुए एमडीए बिल्डिंग में लिफ्ट लगाने की योजना बनाई जा रही है। एमडीए वीसी राजेश कुमार ने आई नेक्स्ट को बताया कि लिफ्ट लगने ने दिव्यांगों को सुविधा मिलेगी। ऑफिस में रैंप आदि को मोडीफाई किया जाएगा। दिव्यांगों के लिए अलग शौचालय का निर्माण विभाग कराएगा और व्हील चेयर रखवाई जाएंगी। नगरायुक्त उमेश प्रताप सिंह ने विभागों का निरीक्षण किया और कहा कि जल्द ही नगर निगम में दिव्यांगों की सुविधा के लिए रैंप का निर्माण कराया जाएगा और एक व्हील चेयर भी मुख्य कार्यालय पर रखवाई जाएगी। सामाजिक जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए शहर के ईरा मॉल के जीएम ने भी कहा कि वो मॉल में दिव्यांगों के आने-जाने के लिए रैंप बनवाएंगे।

विभाग करेगा दिव्यांगों का स्वागत

विकलांग जन विकास विभाग अब दिव्यांगों का स्वागत करेगा। जिला विकलांग कल्याण अधिकारी पारिशा मिश्रा ने बताया कि दिव्यांग कल्याण योजनाओं को अब प्रचारित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जागरूकता के अभाव में अब दिव्यांग अब योजनाओं से वंचित नहीं रहेंगे। पेंशन आदि योजनाओं के लाभार्थियों के लिए सिटीजन चार्टर को और प्रभावी बनाया जाएगा। एकल खिड़की सिस्टम अपनाकर दिव्यांग की मुश्किलों को कम किया जाएगा। मेडिकल कॉलेज के सीएमएस डॉ। सुभाष सिंह हर वार्ड में एक दिव्यांग शौचालय बनवाएंगे।