- आरजी इंटर कॉलेज से किया गिरफ्तार

- ब्लूटूथ के माध्यम से सॉल्व करा रहा था प्रश्न

Meerut। प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित अमीन (उत्तर-प्रदेश सब कोर्डिनेट सर्विस सलेक्शन कमीशन) की परीक्षा में नकल करते हुए एक अभ्यर्थी को पर्यवेक्षक ने धर दबोच लिया। और उसे पुलिस को सौंप दिया। पुलिस ने अभ्यर्थी के पास से एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस और ब्लूटूथ बरामद किया था। जिसके जरिए वह परीक्षा में नकल कर रहा था। पुलिस अभ्यर्थी को थाने ले आई और युवक के खिलाफ कार्रवाई में जुट गई है।

परीक्षक ने सुनी आवाज

पहली पाली में जयप्रकाश शर्मा पुत्र गंगाशरण शर्मा निवासी अमरोहा परीक्षा दे रहा था। जब वह उपस्थिति रजिस्टर्ड में साइन कर रहा था तो टीचर मंजू व शिवा ने उसके पास कोई आवाज सुनी। जिसकी सूचना उन्होंने पर्यवेक्षक जीआईसी राकेश कुमार को दी। राकेश कुमार ने अभ्यर्थी की तलाशी ली तो उसके बनियान में एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस चिपकी हुई थी और बहुत छोटा ब्लूटूथ कान में लगा था। जिसकी सूचना उन्होंने लालकुर्ती पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने युवक को हिरासत में लिया और थाने ले गई।

अन्य केंद्रों पर भी छानबीन

बाहर से उत्तर बताए जाने की सूचना के बाद सभी परीक्षा केंद्रों के बाहर पुलिस की गश्त बढ़ा दी गई। केंद्र के आसपास घूम रहे लोगों से भी पूछताछ की गई।

-----

मेरठ में 26 केन्द्र

लालकुर्ती थानाक्षेत्र के आरजी इंटर कॉलेज में रविवार को प्रदेश सरकार की अमीन (उत्तर-प्रदेश सब कोर्डिनेट सर्विस सलेक्शन कमीशन) परीक्षा चल रही थी। यह परीक्षा मेरठ के 26 कॉलेजों में दो पालियों में थी। आर.जी इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्य रजनी रानी ने बताया कि पहली पाली में कॉलेज में 600 अभ्यर्थियों को परीक्षा देनी थी, लेकिन महज 405 अभ्यर्थी ही शामिल हो सके।

गणित के सवालों ने छकाया

अभ्यर्थियों ने पेपर में पूछे गए सामान्य ज्ञान के प्रश्नों को सामान्य बताया। कुछ अभ्यर्थियों ने गणित से जुड़े प्रश्नों को कठिन जरूर बताया

65 प्रतिशत रहे उपस्थित

शहर के 26 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा हुई। इन केंद्रों पर परीक्षा देने के लिए कुल 14,247 अभ्यर्थी पंजीकृत थे जिनमें से 65 प्रतिशत यानी 9261 छात्रों ने ही परीक्षा दी। परीक्षा में 4986 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। कुछ परीक्षा केंद्रों पर देर से पहुंचने वाले अभ्यर्थियों को प्रवेश न मिलने पर हंगामा हुआ लेकिन कड़ाई के बाद वे मौके से चले गए।

वर्जन

नकलची के खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज करने की कार्रवाई की जा रही है। साथ ही कार्रवाई की जा रही है।

प्रदीप त्रिपाठी, थाना प्रभारी लालकुर्ती

----

परीक्षा सभी 26 केंद्रों पर सकुशल सम्पन्न हुई है। करीब 65 प्रतिशत अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए हैं। एक अभ्यर्थी को नकल करते पकड़ा गया है जिसके खिलाफ लालकुर्ती थाने में एफआइआर दर्ज की गई है।

-केशव कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट, मेरठ।