- एमडीए ने लिया ऑफीशियल कार्यप्रणाली को अपडेट करने का फैसला

- प्राधिकरण पोर्टल पर क्लिक करते हुए खुलकर आएगा फार्म

Meerut: सरकारी भवन के चक्कर में बगल में फाइल दबाकर एमडीए में भटकने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है। इन सब समस्याओं से निजात पाने के लिए एमडीए ऑन लाइन फ्लैट बुकिंग सेवा शुरू करने जा रहा है। अब एमडीए पोर्टल पर जाकर फ्लैट बुक करने से लेकर किस्तें जमा करने तक की प्रक्रिया को घर बैठे अंजाम दिया जा सकता है।

ऑफीशियल वेबसाइट पर फार्म

दफ्तर की शिथिल कार्यप्रणाली और जन सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए एमडीए ने ऑन लाइन फ्लैट बुकिंग सेवा शुरू करने का निर्णय लिया है। एमडीए की ऑफीशियल वेबसाइट पर न्यू फ्लैट बुकिंग का विकल्प खुलकर आएगा, जिसमें योजना और फ्लैट के प्रकार संबंधी जानकारी दी जाएगी। योजना और फ्लैट के प्रकार पर क्लिक करते हुए रजिस्ट्रेशन फार्म कंप्यूटर की स्क्रीन पर होगा। जिसमें अपने दस्तावेज जैसे आय व मूल निवास प्रमाण पत्र स्कैन कर अटैच किए जा सकेंगे। आवश्यक जानकारी भरने के बाद फार्म सबमिट करते ही उस पर कार्य शुरू हो जाएगा।

48 घंटे में फ्लैट बुक

एमडीए सचिव कुमार विनीत ने बताया कि ऑन लाइन आवेदन पर फ्लैट बुक होते ही आवेदनकर्ता को उसकी जानकारी दे दी जाएगी। जिसके साथ ही अग्रिम औपचारिकताओं की जानकारी भी आवेदनकर्ता को मेल द्वारा दी जाएगी। सचिव ने बताया कि रजिस्ट्रेशन से लेकर फ्लैट बुकिंग और फिर किस्तें भी लाभार्थी घर बैठे ही भुगतान कर सकता है। उन्होंने बताया कि नई व्यवस्था से दफ्तरी लापरवाही और बाबुवाद भी विराम लग सकेगा।

एमडीए जल्द ही ऑन लाइन फ्लैट बुकिंग प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। इससे एमडीए और आवेदनकर्ता के बीच का इंटरफेस खत्म हो सकेगा। इसके अलावा यह लोगों के लिए सुविधाजनक भी साबित होगा।

कुमार विनीत, एमडीए सचिव