- सीबीएसई ने दिया है बोर्ड की तैयारी करने में स्टूडेंट्स को मद्द का नुस्खा

- ऑनलाइन वेबसाइट पर देख सकेंगे कैसे देने हैं क्वेश्चन के आंसर

- हाईस्कूल और इंटर के स्टूडेंट्स ऑल इंडिया में देख सकते हैं इन मॉलड आंसर शीट को।

Meerut सीबीएसई ने बोर्ड एग्जाम में सटीक जवाब देने का एक खास फार्मूला स्टूडेंट्स को दे दिया है। इंटर और हाईस्कूल के स्टूडेंट्स के लिए मॉडल आंसर शीट ऑनलाइन करके सीबीएसई ने उनकी मुश्किलों को आसान कर दिया है। बोर्ड की इन मॉडल आंसर शीट के सहारे स्टूडेंट्स को एग्जाम देने में काफी हेल्प मिलने वाली है। जी हां एग्जाम देने से पहले स्टूडेंट्स को यह पता लगाने के लिए कि आखिर उन्हें किस तरह से सटीक जवाब देने हैं। यह वेबसाइट काफी मद्द करने वाली है।

मॉडल कापी करेगी पूरी हेल्प

सीबीएसई ने हाईस्कूल एंड इंटर के स्टूडेंट्स के लिए मॉडल आंसर शीट ऑनलाइन की है। जिसे देखकर स्टूडेंट यह तय कर पाएंगे आखिरकार उन्हें बोर्ड एग्जाम में किस तरह से सवालों के जवाब देने हैं। ताकि सटीक आंसर के सटीक नम्बर उनको मिल सके। बोर्ड चाहता है कि स्टूडेंट्स इन आंसर शीट के जरिए यह जान सके कि एग्जाम में उन्हें किस तरह से जवाब देने हैं। स्टूडेंट्स को इन्हें देखकर तैयारी करने की सलाह दी है।

दिल्ली के टॉपर्स होंगे शामिल

बोर्ड ने स्पेशल इस खास वेबसाइट पर एग्जाम संबंधित पेपर व उनकी आंसर शीट ऑनलाइन डाली है। सब्जेक्ट वाइस किस तरह से किस कितने नम्बर के क्वेश्चन पर कैसे जवाब देना है। यह सभी स्टूडेंट्स इस ऑनलाइन मॉडल आंसर कॉपी के जरिए जान सकेंगे। सीबीएसई ने इस वेबसाइट पर खासतौर पर दिल्ली के टॉपर्स सहित कुछ अन्य सिटी के बेस्ट टॉपर्स की आंसर शीट को ऑनलाइन किया हैं। इन कॉपी को स्टूडेंट्स देखकर सीख सकेंगे कि आखिरकार किस सब्जेक्ट में कितने नम्बर के सवाल पर किस तरह से सटीक आंसर देना है।

दसवीं और इंटर दोनों की है आंसर कॉपी

सीबीएसई ने दसवीं के सभी सब्जेक्ट की आंसर शीट को ऑनलाइन किया है। वहीं 12वीं कंप्युटर साइंस, होम साइंस, संस्कृत, फिजिकल एजुकेशन, व जेंडर स्टडीज को ऑनलाइन किया गया है। बाकी विषयों की उत्तर पुस्तिका को अगले एक हफ्ते तक ऑनलाइन कर दी जाएगी। यह पहला मौका है जब सीबीएसई मॉडल आंसर शीट को देखकर स्टूडेंट मद्द ले सकता है। बोर्ड परिक्षाओं के टॉपर्स की उत्तरपुस्किाएं की ऑनलाइन दसवीं के सभी विषय ऑनलाइन, 12 के बाकी विषय जल्द होंगे प्रकाशित

इस वेबसाइट पर देख सकते हैं स्टूडेंट

www.edudel.nic.in

सीबीएसई की ये वेबसाइट स्टूडेंट्स के लिए बेहद लाभदायक साबित होगी, इसके जरिए स्टूडेंट्स को काफी हेल्प मिलने वाली है।

-डॉ। पूनम देवदत्त, सीबीएसई काउंसलर