- बोर्ड ने रिजल्ट के साथ ही अगले एग्जाम की भी तैयारी की शुरू

Meerut : सीबीएसई ने ख्0क्भ् के रिजल्ट जारी होने के साथ ही अब बोर्ड ने ख्0क्म् के एग्जाम की तैयारी भी शुरू कर दी है। इंटर का रिजल्ट आने के बाद बोर्ड ने नेक्स्ट इयर का एकेडमिक कैलेंडर भी जारी कर दिया है। देहरादून रीजन के अनुसार इस साल ख्0क्म् में क्0वीं व क्ख्वीं के बोर्ड एग्जाम एक मार्च से ही शुरू होंगे, जबकि इस लास्ट इयर दो मार्च से शुरू हुई थी।

क्भ् सितंबर तक देनी होगी एग्जाम फीस

बोर्ड ने एग्जाम की तैयारी के साथ ही प्राइवेट व रेगुलर स्टूडेंट की फीस जमा करने व स्टूडेंट की लिस्ट तक ऑनलाइन जारी करने की डेट तक कर दी है। रेगुलर व प्राइवेट परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट को क्भ् सितंबर तक एग्जाम फीस जमा करानी होगी। उसके बाद लेट फीस के साथ फ्0 नवंबर तक फीस जमा की जा सकेगी। लेट फीस में एक अक्टूबर से फ्0 नवंबर तक हर क्भ् दिनों में बढ़ोतरी कर दी जाएगी।

लगेंगे पांच हजार एक्स्ट्रा

लास्ट वन मंथ यानि एक नवंबर से फ्0 नवंबर तक फीस जमा कराने वाले स्टूडेंट को एग्जाम फीस के साथ ही पांच हजार रुपए लेट फीस भी जमा करनी होगी। इस लास्ट डेट के बाद किसी भी स्टूडेंट का न तो आवेदन स्वीकार होगा और न ही उन्हें बोर्ड एग्जाम में शामिल होने की अनुमति देगा। फ्0 नवंबर तक मिले आवेदनों की सूची सभी स्कूल बोर्ड को भेजेंगे। स्कूलों को भेजे जाने वाले इस वार्षिक एकेडमिक कैलेंडर में परीक्षाओं के अलावा अन्य दिवस विशेष कार्यक्रम भी शामिल होते हैं।

ऐसे लगेंगे लेट फीस चार्ज

क्भ् सितंबर तक -कोई लेट फीस नहीं

फ्0 सितंबर तक -क्भ्0 रुपये लेट फीस

क्भ् अक्टूबर तक - ख्भ्0 रुपये लेट फीस

फ्0 अक्टूबर तक- फ्भ्0 रुपये लेट फीस

फ्0 नवंबर तक : भ्000 रुपये लेट फीस