15 फरवरी तक शिक्षकों को ई कंटेंट विवि के पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश

Meerut । कोरोनाकाल में उच्च शिक्षण संस्थानों में ऑनलाइन पढ़ाई चल रही है, जिसके लिए सभी शिक्षण संस्थान ई कंटेंट तैयार कर रहे हैं। इसमें सीसीएसयू सात विषयों का ई कंटेंट तैयार कर रहा है, जिसे प्रदेश भर के स्टूडेंट पढ़ सकेंगे। सीसीएसयू ने कॉलेजों को भी इन विषयों के ई कंटेंट तैयार करने में सहयोग करने को कहा है, 15 फरवरी तक शिक्षकों को ई कंटेंट विवि के पोर्टल पर अपलोड करने के लिए कहा है।

ई-कंटेंट हो रहा तैयार

शासन की ओर से प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों को ई कंटेंट तैयार करने के लिए कहा गया है। इसके लिए सभी यूनिवíसटी को अलग-अलग विषय आवंटित किए गए है। इसमें वनस्पति विज्ञान, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान, जेनेटिक्स एंड प्लांट ब्रीडिंग, उद्यान विज्ञान, संस्कृत और जंतु विज्ञान के ई कंटेंट तैयार करने के लिए विवि को दिया गया है। सीसीएसयू के जो शिक्षक इन विषयों के ई कंटेंट तैयार कर रहे हैं उन्हें उसके टॉपिक, कोर्स का नाम, कक्षा, सेमेस्टर का फार्मेट दिया गया है। अब ये कोर्स मार्च के बाद शुरु हो जाएंगे, इनके लिए एडमिशन भी को हो चुके है लगभग 15 साौ एडमिशन इन कोर्स में हो चुके है।

सितंबर तक ऑनलाइन पढ़ाई

कोविड के चलते अभी शिक्षण संस्थान बंद हैं। सितंबर तक ऑनलाइन पढ़ाई चलेगी। यूजी व पीजी अंतिम वर्ष को छोड़कर शेष कक्षाओं के स्टूडेंट को जैसे जैसे प्रमोट किया गया है,उनकी आनलाइन कक्षाएं भी चलेंगी। प्रोवीसी प्रो। वाई विमला ने बताया कि कोर्स शुरु की तैयारी हो चुकी है।