आबूनाले में चाइनीज मांझे में फंसा मोर

कैंट क्षेत्र में पेड़ पर मांझे में अटका बाज

Meerut। चाइनीज मांझे के साथ हवा में उड़ती पतंगे लोगों के लिए मनोरंजन तो पक्षियों के लिए आफत साबित हो रही हैं। दरअसल, शनिवार को एक तरफ जहां चाइनीज मांझे की चपेट में आकर एक मोरनी घायल होकर कचहरी स्थित नाले में गिर गई। वहीं दूसरी और कैंट क्षेत्र में पेड़ पर एक बाज मांझे के कारण फंस गया। दोनो ही पक्षियों को कड़ी मशक्कत के बाद स्थानीय लोगों और पुलिस ने बचाया।

आबूनाले में फंसा मोर

शनिवार सुबह चाइनीज मांझे की चपेट में आकर मेरठ कॉलेज परिसर में रहने वाली एक मोरनी घायल हो गई। घायल मोरनी कचहरी रोड स्थित नाले की सड़क पर आ गई। मगर उसी समय तेज गति से आ रहे वाहन की टक्कर से मोरनी आबूनाले में जा गिरी। मोरनी को नाले में फंसा देख स्थानीय लोगों ने उसे निकालने का प्रयास किया लेकिन वो कामयाब नहीं हो सके। इसके बाद सूचना पर दमकलकर्मी भी मौके पर पहुंचे और करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद मोरनी को नाले से निकाला गया।

चला ऑपरेशन ईगल

वहीं मेरठ के कैंट इलाके में शनिवार को एक बाज को बचाने के लिए सेना और सदर पुलिस ने संयुक्त रूप से आपरेशन ईगल चलाया। दरअसल, कैंट इलाके मे आर्मी पब्लिक स्कूल के सामने एक पेड़ पर उलझे मांझे में बाज बुरी तरह से फंस गया था। मांझे से बाहर निकलने की कोशिश में वह लहूलुहान भी हो गया। इस मंजर को देख रहे लोगों ने सड़क से करीब 50 मीटर ऊपर फंसे बाज को बचाने की कोशिश किसी की लेकिन किसी को कामयाबी नहीं मिली। तभी कुछ सेना के जवानों ने जब यह देखा तो वे बाज को बचाने के लिए पेड़ पर चढ़ गए। मगर काफी कोशिशों के बाद भी बाज को पेड़ से उतार नहीं जा सका। इसके बाद मौके पर हाइड्रोलिक लिफ्ट वाली गाड़ी मंगवाई गई। सड़क को दोनों तरफ से ब्लॉक कर करीब एक घंटे बाद बाज को मांझे से निकाला जा सका। वहीं घायल बाज को तुरंत इलाज के लिए चिकित्सक के पास ले जाया गया।