- क्लास वन से एट तक का सिलेबस एक जैसा होगा।

- सीआईएससीई ने दिया है स्कूलों को सकुर्लर,

- मनमानी की तो मान्यता पर होगा संकट।

Meerut- नए सेशन से सीआईएससीई के स्कूल्स मनमानी नहीं कर पाएंगे, देशभर में बोर्ड के सभी स्कूलों में अब एक ही सिलेबस पढ़ाया जाएगा। काउंसिल ने क्लास वन से आठवीं तक के स्टूडेंट्स के लिए सिलेबस जारी कर दिया है। अब स्कूलों को इसी सिलेबस से बच्चों को पढ़ाना होगा।

मान्यता पर आएगा संकट

इसके इतर अलग किसी स्कूल प्रशासन ने सिलेबस का यूज किया जो उसकी मान्यता पर संकट आ जाएगा। सिलेबस के बारे में सभी प्रिंसिपल्स को जानकारी दे दी गई है। नए नियम का सबसे ज्यादा फायदा ट्रांसफर लेने वाले स्टूडेंट्स को मिलेगा।

स्कूलों को भेजी जानकारी

59 वीं एनुअल कांफ्रेंस में इस मैटर को रखा गया था। सिलेबस डेवलप करने वाली एक्सपर्ट टीम के लंबे डिस्कशन के बाद काउंसिल ने फाइनली ग्रीन सिग्नल दे दिया है। न्यू एकेडमिक सेशन में क्लास वन से लेकर आठवीं तक के बच्चों को नए सिलेबस से क्लास कराई जाएगी। सभी स्कूलों में इसकी तैयारी की जा चुकी हैं। सब्जेक्ट टीचर्स को भी सिलेबस के बदलाव के बारे में जानकारी दी जा चुकी है।

नहीं चलेगी मनमानी

अभी तक काउंसिल से संबधित स्कूल का मैनेजमेंट अपनी मर्जी से सिलेबस बनाकर क्लासेज करवाता था। लेकिन नए सेशन से इस मनमानी पर लगाम लग जाएगी। हालांकि काउंसिल को इस बात से कोई परहेज नहीं है कि स्कूल में किस पब्लिशर की बुक्स यूज की जा रही हैं। बस शर्त इतनी है कि बुक में वहीं सिलेबस होना चाहिए जो काउंसिल की तरफ से जारी किया गया है। सोर्सेज के मुताबिक इस तरह के चैलेंज से निपटने के लिए हर स्तर पर तैयारी गई है।

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन ने क्लास वन से एट तक का सिलेबस लागू करने का आदेश दिया है। ये बात अभी नॉलेज में आ चुकी है।

ब्रदर बाबू वर्गीज, प्रिंसिपल, सेंट मेरीज

इस बारे में जानकारी है कि क्लास वन से एट तक का सिलेबस जारी किया गया है। सिलेबस एक जैसा होगा बहुत अच्छी बात है।

सुनील, सीनियर टीचर, सेंट थॉमस