आई इम्पैक्ट, पीडीएफ के साथ

- गंगानगर में कमर्शियल बिल्डिंग को अवैध कनेक्शन देने का मामला

- स्पष्टीकरण न देने पर विभाग ने लिया फैसला, एसडीओ ने भेजी रिपोर्ट

Meerut। गंगानगर में काम्प्लेक्स और दुकानों को बिना एस्टीमेट कमर्शियल कनेक्शन देने पर पीवीवीएनएल ने सख्त रुख अपनाया है। विभाग ने कमर्शियल बिल्डिंग को अवैध कनेक्शन जारी करने वाले जेई पर कार्रवाई के साथ एस्टीमेट की रकम वसूलने की तैयारी की है। जोन के चीफ इंजीनियर पंकज कुमार ने एक्सईएन रवि कुमार अग्रवाल को निर्देशित करते हुए तीनों इमारतों की एस्टीमेट की राशि संबंधित जेई से वसूल करने की बात कही है।

क्या है मामला

दरअसल, शहर स्थित विद्युत वितरण खंड चतुर्थ के अंतर्गत गंगानगर आवासीय कॉलोनी आती है। गंगानगर में बिल्डर से सांठगांठ कर कुछ मठाधीश कर्मचारियों ने तीन अलग-अलग कमर्शियल इमारतों (एन-33, एम-1 व केपी- 10) को बिना एस्टीमेट कमर्शियल कनेक्शन जारी कर दिए थे। जबकि कमर्शियल बिल्डिंग को बिना एस्टीमेट के कनेक्शन देने का प्रावधान नहीं है। ऐसे में विभाग को लाखों के राजस्व की क्षति पहुंची थी। आईनेक्स्ट ने इस प्रकरण से पर्दा हटाकर भ्रष्टाचार का खेल उजागर किया था।

जेई पर कार्रवाई की तैयारी

बिना एस्टीमेट के कमर्शियल कनेक्शन देने पर चीफ इंजीनियर पंकज कुमार ने डिवीजन के एक्सईएन रवि कुमार अग्रवाल से पूरी रिपोर्ट मांगी थी। इस पर एसडीओ गंगानगर शैलेन्द्र चौधरी ने मौके का निरीक्षण किया तो धांधली पकड़ में आ गई। इस पर एसडीओ ने जेई रवि कुमार से स्पष्टीकरण तलब करते हुए प्रकरण की रिपोर्ट एक्सईएन को भेज दी, जिसमें संबंधित जेई या लाइनमैन से संबंधित एस्टीमेट की राशि वसूलने की सिफारिश की। चीफ इंजीनियर की सख्ती के बाद भी जेई द्वारा स्पष्टीकरण न देने पर विभाग ने जेई पर कार्रवाई करने का फैसला लिया है।

स्पष्टीकरण न देने की स्थिति में जेई से संबंधित इमारतों की एस्टीमेट धनराशि वसूल की जाएगी। इसकी रिपोर्ट तैयार कर एक्सईएन को भेज दी गई है।

-शैलेन्द्र चौधरी, एसडीओ गंगानगर

अवैध कनेक्शन जारी करना गंभीर मामला है। इसके लिए सख्त कदम उठाए गए हैं। एस्टीमेट की रकम वसूलने के बाद कार्रवाई की जाएगी।

-पंकज कुमार, चीफ इंजीनियर मेरठ जोन