- मेरठ से इलाहाबाद जाने वाली ट्रेनों में मिलेगा यात्रियों सुविधा का लाभ

-5 मई से मेरठ में मिलने लगेगी यात्रियों को सुविधा

आई एक्सक्लूसिव

Meerut: अगर आपको मेरठ से इलाहाबाद अचानक से जाना पड़ रहा है और आप जिस ट्रेन में सफर करना चाहते हैं उसमे सीट कनफर्म न हो तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब आप टिकट आरक्षण करवाते समय अन्य ट्रेन में सफर का विकल्प उपयोग कर सकते हैं। रेलवे की नई व्यवस्था के तहत वेटिंग लिस्ट में यात्री की सीट कनफर्म नहीं होने पर दूसरी ट्रेन में सीट कनफर्म करा सकेंगे। रेल मंत्रालय विकल्प व्यवस्था के तहत यात्री को उसी रूट पर बाद में आने वाली दूसरी ट्रेन में कनफर्म टिकट मुहैया कराएगा। दिलचस्प बात ये है कि इसके बदले में यात्री को अतिरिक्त पैसे भरने की जरूरत नहीं होगी। दोनों ट्रेनों के किराए में अंतर का पैसा भी नहीं चुकाना पड़ेगा।

शुरू की गई थी योजना

विकल्प के नाम से यह योजना दिल्ली-लखनऊ और दिल्ली-जम्मू मार्ग पर पायलट के तौर पर शुरू की गई थी, लेकिन अब आईआरसीटीसी ने इस सुविधा को आगे बढ़ाते हुए दिल्ली-मुंबई, दिल्ली कोलकाता सहित मेरठ से इलाहाबाद रूट पर भी शुरू करने की घोषणा की है। रेलवे सीपीआरओ के अनुसार यह सुविधा उसी रूट पर शुरू की जा रही है, जिस रूट पर 5 से 12 घंटे के अंतराल पर दूसरी ट्रेन चलाई जाती हो। मेरठ से इलाहाबाद-लखनऊ रूट पर नौचंदी, संगम और राज्यरानी जाती है। इसलिए इस रूट पर यह संभव हो पाया है। वैसे आगामी 5 मई से इसे ट्रायल के रूप में शुरू किया जा रहा है। सफल होने पर नियमित किया जाएगा।

एसएमएस से मिलेगी सूचना

यात्रियों को दूसरी ट्रेन में सीट कनफर्म होने की सूचना एसएमएस से मिलेगी। इसके अलावा संबंधित यात्री 139 पर कॉल करके यह पता कर सकेंगे कि उनकी सीट कनफर्म हुई है अथवा नहीं?

ऐसे मिलेगा लाभ

विकल्प योजना का लाभ लेने के लिए यात्री को टिकट लेते समय ये बताना होगा कि यदि सीट कनफर्म नहीं होती तो वह दूसरी ट्रेन में संबंधित योजना के तहत लाभ लेना चाहता है। यदि यात्री ऑनलाइन टिकट बुक कराता है तो उसमें भी विकल्प योजना का लाभ लेने की बात ऑप्शन में भरनी होगी।

रिजर्वेशन के लिए नहीं होना पड़ेगा परेशान

गर्मी की छुट्टियों के चलते ट्रेनों में रिजर्वेशन के लिए यात्रियों को परेशान होना पड़ रहा है। अधिकांश ट्रेनों में 23 जून तक सीट खाली नहीं है। ऐसे में यात्रियों को यह दुविधा रहती है कि वे यदि वेटिंग टिकट के कनफर्म होने के भरोसे रहे और बाद में टिकट कनफर्म न हो तो सफर में काफी दिक्कतें आती हैं। विकल्प योजना के चलते ऐसे यात्रियों को एक ही टिकट बुक कराकर यदि सीट कंफर्म नहीं होती तो वह दूसरी ट्रेन में यात्रा कर सकता है।

विकल्प योजना की लिस्ट में मेरठ से लखनऊ व इलाहाबाद रूट को रखा गया है। लेकिन मई में पहले एक माह के लिए ट्रायल किया जाएगा। सफल होने पर योजना को नियमित कर दिया जाएगा।

नीरज शर्मा, सीपीआरओ आईआरसीटीसी