जनपद को 14 सेक्टर और 31 जोन में बांटा, सोशल मीडिया की निगरानी को पुलिस की आठ टीमें जुटी

सभी थाना प्रभारियों और सीओ को अलर्ट, क्षेत्र एवं सर्किल में पांच से ज्यादा व्यक्ति न हों एक साथ इकट्ठा

एसएसपी का कहना, एलआईयू और इंटेलीजेंस की टीम को भी किया गया अलर्ट

Meerut। श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण को लेकर जनपद में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। शहर के मोअज्जिज लोगों से बातचीत कर शांति व्यवस्था कायम करने की अपील की है। साथ ही सभी थाना प्रभारियों और सीओ को अलर्ट कर दिया गया है कि बुधवार को वह अपने-अपने क्षेत्र एवं सर्किल में पांच से ज्यादा व्यक्तियों की एक साथ भीड़ न लगने दे। जनपद में सेक्टर और जोन व्यवस्था लागू कर दी गई है। एहतियात के तौर पर पीएसी और आरआरएफ भी लगा दी गई है।

मुकदमा होगा दर्ज

डीएम अनिल ढींगरा और एसएसपी अजय साहनी ने जनपद में निरीक्षण किया। सभी संवेदनशील प्वाइंट्स पर पुलिसकर्मियों की ड्यूटी बढ़ा दी गई। साथ ही पुलिस लाइन और घंटाघर पर अतिरिक्त पुलिस बल रखा गया है। ताकि किसी भी घटना की सूचना मिलने पर रिजर्व में रखे पुलिस बल को घटना स्थल पर दौड़ाया जा सके। एसएसपी अजय साहनी ने बताया कि कानून से खिलवाड़ करने वाले पर कड़ी कार्रवाई होगी। सभी लोगों से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की गई है। देहात से लेकर शहर के मोहल्लों में पांच लोगों को एक साथ एकत्र होने पर भी रोक लगा दी गई है। जनपद में धारा 144 लागू है, ऐसे में कहीं भी पांच व्यक्ति एक साथ खड़े मिले तो उनके खिलाफ 188 सीआरपीसी के तहत मुकदमा दर्ज किया जाएगा।

तैयार किया प्लान हुआ लागू

अयोध्य निर्णय आने पर सुरक्षा व्यवस्था का जो प्लान तैयार किया था, उसे अब फिर लागू कर दिया गया है। बुधवार को भी शहर के अतिसंवेदनशील 20 प्वाइंट्स पर अतिरिक्त पुलिस लगा दी गई है। मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों को भी चिन्हित कर लिया है। वहां पर एक एसपी के साथ फोर्स का लगातार मूवमेंट रहेगा। जनपद को 14 सेक्टर और 31 जोन में बांट दिया गया है। प्रत्येक जोन पर थाना प्रभारी के साथ एसीएम को जिम्मेदारी दी गई है। सेक्टर पर सीओ के साथ एसडीएम और सिटी मजिस्ट्रेट को लगाया गया है।

चार प्वाइंट्स पर कड़ी निगरानी

हापुड़ अड्डा, बेगमपुल, भूमिया पुल और जाकिर कालोनी पुलिस चौकी पर अतिरिक्त पुलिस बल लगा दिया है। पुलिस का फ्लाइंग दस्ता भी इन चार प्वाइंट्स से होकर हर बार गुजरता रहेगा ताकि किसी भी घटना को समय रहते काबू किया जा सके।

ड्रोन से होगी निगरानी

शहर में लोगों की गतिविधि परखने के लिए चार ड्रोन कैमरे लगाए गए हैं, जो हर मूवमेंट की जानकारी दिखाएंगे। ड्रोन कैमरे चलाने के लिए यातयात पुलिस एवं पुलिस लाइन से चार टीमें बनाकर तैयार की गई हैं।

सोशल मीडिया की निगरानी

एसएसपी अजय साहनी ने बताया कि पुलिस और साइबर सेल की आठ टीमें बना दी गई है, जो सोशल साइट्स की निगरानी करेगी। एसटीएफ की टीम भी सोशल साइट्स और व्हाट्सएप की निगरानी करने में लगी हुई हैं। सभी टीमों को मंगलवार रात से ही सक्रिय कर दिया है।

रासुका की कार्रवाई होगी

एसएसपी अजय साहनी का कहना है कि शहर की गतिविधि देखने के लिए घंटाघर और एसपी ट्रैफिक कार्यालय में लगे सीसीटीवी कैमरों के एलईडी पर टीम निगरानी करती रहेगी। यदि किसी भी घटना का अंदेशा हुआ तो तत्काल फोर्स का मूवमेंट बढ़ा दिया जाएगा। एलआईयू और इंटेलीजेंस की टीम को भी पूरी तरह सक्रिय कर दिया गया है। जनपद की सीमाओं पर भी चे¨कग बढ़ा दी गई है।

ऐसे तैनात होगी फोर्स

05- कंपनी पीएसी और आरएएफ

04- एएसपी

09- सीओ

42- इंस्पेक्टर

31- थाना प्रभारी

200- दारोगा

322- हेडकांस्टेबल एवं कांस्टेबल

52- महिला कांस्टेबल

ये तैयार हुआ खाका

14- सेक्टर

31- जोन

42- बैरियर प्वाइंट बनाए

20- प्वाइंट्स संवेदनसील रखे गए

04- प्वाइंट्स पर फोर्स का अतिरिक्त मूवमेंट रहेगा

02- स्थानों पर फोर्स रिजर्व में रखी जाएगी।