यूएसए से आए एक्सपर्ट आईटीआई टीम को देंगे ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर बनाने की ट्रेनिंग

सांसद और डीएम ने की पहल की सराहना, बोले शासन और प्रशासन स्तर से हर मदद की जाएगी

Meerut। करोना महामारी के चलते गत दिनों ऑक्सीजन की कमी के कारण बहुत लोगों ने अपनी जान गंवा दी। जिले को ऑक्सीजन की कमी से छुटकारा दिलाने के लिए आईटीआई साकेत के चेयरमैन व इंडस्ट्रियालिस्ट विवेक कोहली ने अनूठी पहल की है। इसके तहत अब साकेत स्थित आईटीआई में ही ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर बनाएं जाएंगे। इसके लिए यूएसए से एक्सपर्ट मेहर दाउदी को बुलाया गया है। रविवार को डीएम व सांसद के साथ हुई बैठक में ये जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उनका लक्ष्य है कि अब किसी की भी मृत्यु ऑक्सीजन की कमी से नहीं होने देंगे।

एक सप्ताह में मॉडल तैयार

बैठक में विवेक कोहली ने बताया की अभी तक सामान्य रूप से छोटे कंसेंट्रेटर ही मिलते हैं और उनकी कीमत भी बाजार में करीब 5 लाख रुपये है। हम जो कंसेंट्रेटर बनाने जा रहे हैं वह 15-20 लीटर की कैपेसिटी के होंगे। जिनकी कीमत इससे काफी कम तकरीबन 1.25 लाख रुपये होगी। इसका फाइनल मॉडल एक सप्ताह में तैयार हो जाएगा। जिसके बाद 1500 कंसेंट्रेटर बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया की इसके सभी पार्ट बाहर से आएंगे और यहां इन्हें असेंबल किया जाएगा।

मेरठ में बनेंगे पा‌र्ट्स

विवेक कोहली ने बताया कि कंसेंट्रेटर के जो पा‌र्ट्स अभी बाहर से आएंगे उन्हें बाद में मेरठ के अलावा देश में ही बनवाने के प्रयास किए जाएंगे। इस ऑक्सीकिट के आविष्कारक एवं निर्माता यूएसए से आए मेहर दाउदी ने कहा कि उन्होंने ऑक्सीकिट को बनाया है और ओपन सोर्स कर दिया है। इसको कोई भी असेंबल के सकता है। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को यहां असेंबल करवाएंगे।

सांसद व डीएम ने सराहा

बैठक में सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने कहा कि आईटीआई में इस प्रकार की नई पहल सराहनीय है। मेरठ स्पोर्ट हैब के साथ-साथ अब ऑक्सीजन कंसंट्रेटर हब के रूप में भी पहचाना जाएगा। उन्होंने आश्वासन दिया सरकार की ओर से हर स्तर से पूरी मदद की जाएगी। डीएम के। बालाजी ने कहा कि आईटीआई में इस प्रकार की गतिविधि के लिए प्रशासन की ओर से पूरा सहयोग किया जाएगा। वहीं आईटीआई के प्रिंसिपल पीपी अत्री ने कहा कि मेहर दाउदी के निर्देशन में साकेत आईटीआई की टीम इन कंसेंट्रेटर्स को असेंबल करेगी। इस दौरान उदयबीर सिंह, कुलदीप सिंह और प्रवीण कुमार का सहयोग रहा।

आइटीआई वर्कशॉप का भ्रमण

अमेरिका से आए निर्माता मेहर दाउदी ने आइटीआइ के वर्कशॉप का भ्रमण किया। छात्रों की बनाई स्मार्ट बाइक को सराहा, जो हेलमेट पहनने के बाद स्टार्ट होती है। मारुति के वर्कशाप में लड़कियों को देखकर उन्हें प्रोत्साहित भी किया। रविवार होने के बावजूद भी आइटीआई में छात्रों को बुलाया गया था। जिनसे दाउदी ने गर्मजोशी से मुलाकात की।