- एकेटीयू ने सिंगापुर की ईएमसी के साथ किया करार

- सर छोटूराम यूनिवर्सिटी में भी केंद्र बनने की संभावना

स्वाति भाटिया, स्पेशल

swati.bhatia

Meerut- डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) अब अपने कॉलेजों के स्टूडेंट्स के स्किल डिवेलपमेंट पर फोकस करने जा रही है। इसके मद्देनजर वह सिंगापुर की ईएमसी कंपनी के साथ समझौता कर रही है। इससे एकेटीयू से जुड़ी यूनिवर्सिटीज व कॉलेजों के स्टूडेंट्स को भी बहुत फायदा होने वाला है।

हो चुकी है प्रतिनिधियों की बैठक

ईएमसी भारत के लगभग 400 यूनिवर्सिटी में डेटा साइंस के स्किल डिवेलपमेंट कोर्स संचालित कर रही है। सूत्रों की माने तो एकेटीयू वीसी समेत प्राविधिक शिक्षा मंत्री एफएम किदवई सिंगापुर दौरे पर गए हुए हैं। सोमवार को अपने दौरे के पहले दिन ही उन्होंने स्किल डिवेलपमेंट पर ईएमसी के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। इस बैठक के बाद ही यह पॉजीटिव परिणाम सामने आए हैं। इससे स्टूडेंट्स को सिंगापुर की कम्पनीज में विकेंसी मिलने में भी सहयोग मिल पाएगा।

सेंटर ऑफ एक्सिलेंस

स्किल डिवेपलमेंट कोर्स को लागू करने के लिए अपने चार सम्बद्ध संस्थानों में सेंटर ऑफ एक्सिलेंस स्थापित करेगा। इन केंद्रों से ही सभी कॉलेजों में स्किल डिवेलपमेंट के कोर्सेज का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इनमें एक केंद्र सर छोटूराम भी होने के पूरे चांस बताए जा रहे हैं। छोटूराम के डायरेक्टर डॉ। सोहन गर्ग ने बताया कि शुरुआत में यूनिवर्सिटी चार कोर्सेज के साथ स्किल डिवेपलमेंट की शुरुआत करेगी। यह सभी कोर्स स्टूडेंट्स को मुफ्त कराए जाएंगे। इस कोर्स के बाद छात्रों को नौकरी प्राप्त करने में आसानी होगी और कंपनियों को भी इन ट्रेनीज को अलग से प्रशिक्षण देने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

स्किल डवलपमेंट के जरिए स्टूडेंट्स को जॉब मिलने में आसानी होगी। इससे स्टूडेंट्स का भविष्य व करियर दोनों ही सेव होंगे। इसलिए इसे बेहतर मानते हुए एकेटीयू ने इन कोर्सेज को शुरु करने का फैसला लिया है।

डॉ। सोहन गर्ग, डायरेक्टर, सर छोटूराम यूनिवर्सिटी