सतर्कता

-

- मुख्यालय ने सभी डीआईओएस को दिया निर्देश

- केंद्रों के नाम व फैसिलिटी भी ऑनलाइन करने का निर्देश

- केंद्रों की कम से कम भेजनी होगी पांच फोटो

Meerut । इस बार यूपी बोर्ड परीक्षा में बनाए जाने वाले केंद्रों को लेकर बोर्ड मुख्यालय सख्ती बरत रहा है। मुख्यालय ने सभी डीआईओएस को केंद्रों की जानकारी ऑनलाइन अपडेट करने की हिदायत दी है। इसके साथ ही फोटो तक अपडेट करने के लिए कहा है। अब यूपी बोर्ड के बनाए गए केंद्रों को उनकी फोटो सहित हर डीआईओएस को अपडेट करना होगा।

उपलब्ध होगा विशेष सॉफ्टवेयर

केंद्र निर्धारण के विवरणों को लेकर इस बार परिषद की वेबसाइट पर एक विशेष सॉफ्टवेयर अपडेट किया जाएगा। इस सॉफ्टवेयर पर सभी जिलों के डीआईओएस को बनाए गए केंद्रों की सूची नाम व उनकी दूरी सहित अपलोड करने के लिए कहा है। इसके साथ ही मुख्यालय के अनुसार केंद्रों की पांच फोटोग्राफ। इनमें बाहर गेट सहित कई कोणों की फोटो भी वेबसाइट पर नाम सहित अपडेट करने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही वेबसाइट पर जाकर क्लास नाइन व 11 वीं के छात्रों की संख्या भी अपडेट करनी होगी। छात्रों की संख्या की जिम्मेदारी केंद्रों की होगी, इसके लिए केंद्रों को यूजर आईडी व पासवर्ड का यूज करके ही परिषद की वेबसाइट पर अपने यहां रजिस्टर्ड छात्रों की संख्या नाम सहित अपडेट करनी होगी।

न हो किसी तरह की दिक्कत

केंद्रों पर परीक्षा देते समय अक्सर सीट की व्यवस्था न होना, पानी की व्यवस्था ठीक न होना व लाइट की खराबी होना आदि जैसी समस्याएं सामने आती है। इसलिए पहले ही बोर्ड मुख्यालय ने केंद्रों की पांच फोटो व व्यवस्थाओं की जानकारी व रिपोर्ट अपडेट करने की हिदायत दी है।

वर्जन

केंद्रों को लेकर बैठक की गई है। इसके लिए सभी स्कूलों से बात की गई। फोटोग्राफी भी अपडेट करने की तैयारी चल रही हैं।

श्रवण कुमार यादव, डीआईओएस,