- क्राइम ब्रांच ने दबोचे मोबाइल में खेल करने वाले

- किसी भी मोबाइल का कर देते हैं आईएमईआई चेंज

- शहर में भी कई जगह हो रहा है फेरबदल का काम

- बड़ा खुलासा, खुद की वेबसाइट पर करते हैं खेल

- देश विदेश से आने वाले मोबाइलों में भी करते हैं खेल

- आरोपियों से लैपटॉप और हार्ड डिस्क बरामद कीं

पुलिस की गिरफ्त में

नाम - शशांक शर्मा

पता - के-2/2159 शास्त्री नगर

शिक्षा - बारहवीं

काम - मोबाइल रिपेयरिंग

क्राइम - आईएमईआई चेंज करना

नाम - आसिफ पुत्र इकबाल पठान

पता - 728 बागपत गेट ब्रह्मापुरी

शिक्षा - बीसीए

काम - मोबाइल शॉप ऑनर

क्राइम - मोबाइल के आईएमईआई चेंज करना

Meerut : शातिर दिमाग वाले दो युवा। एक बारहवीं पास और दूसरा बीसीए पास। दोनों कंप्यूटर और मोबाइल के माहिर खिलाड़ी। साथ ही मोबाइल रिपेयरिंग में भी एक्सपर्ट। इसी हुनर ने इनको इतना शातिर बना दिया कि क्राइम की दुनिया में पहुंचा दिया। इन्होंने मोबाइल के लॉक को ब्रेक करना सीख लिया। साथ ही मोबाइल के आईएमईआई नंबर को भी चेंज करना शुरू कर दिया। जिसमें अच्छी कंपनी के महंगे मोबाइल अब इनके लिए खिलौने थे। और इसी खेल को खेलते हुए क्राइम ब्रांच के हत्थे चढ़ गए।

ये हैं शातिर

क्राइम ब्रांच को मुखबिर से सूचना मिली थी कि शास्त्री नगर में एक युवक अपने साथी के साथ मिलकर मोबाइल्स के आईएमईआई नंबर चेंज करता है। साथ ही वह विदेशों से आने वाले मोबाइल्स के लॉक ब्रेक करने में माहिर हैं। इसी सूचना पर शास्त्री नगर में के-2 के मकान नंबर 2159 में छापा मारा। जहां से दो युवकों को गिरफ्तार किया गया। इनमें शास्त्री नगर के-2, 2159 के मकान मालिक का बेटा शशांक शर्मा और दूसरा बागपत गेट ईदगाह ब्रह्मापुरी का रहने वाला आसिफ पुत्र इकबाल है।

बना रखी है अपनी ही वेबसाइट

क्राइम ब्रांच के अनुसार इन दोनों शातिरों ने विदेशों से आने वाले मोबाइल्स के लॉक ब्रेक करने के लिए अपनी एक वेबसाइट ((icarunlock.com) बना रखी है। इनके पास मिले जिस मोबाइल का आईएमईआई नंबर ये लोग बदल रहे थे उसका मुकदमा एक मार्च को संजू निवासी सदर बाजार ने थाना जानी में दर्ज कराया था। इस सैमसंग के मोबाइल का आईएमईआई ये बड़ी ही आसानी से चेंज कर देते हैं।

यहां भी होता है खेल

क्राइम ब्रांच के अनुसार दोनों से जब पूछताछ हुई तो इन लोगों ने बताया कि शहर में आधा दर्जन से अधिक दुकानों पर यह खेल होता है। जिसमें आबूलेन पर विशाल गुलाठी, शिवा एंटरप्राइजेज छिपीटैंक, ईनाम मोबाइल सेंटर नंदनी प्लाजा गढ़ रोड, मानवी इलेक्ट्रॉनिक लालकुर्ती, यूनिट इलेक्ट्रॉनिक मेट्रो प्लाजा के द्वारा भी आईएमईआई बदलने का काम किया जाता है। अब इन दुकानों पर भी छापा मारा जाएगा।

ऐसे होता है खेल

आईएमईआई बदलने के लिए ये लोग गफ्फार मार्केट नई दिल्ली से एक हार्डवेयर बॉक्स खरीदते हैं। यह बॉक्स हार्डवेयर व सॉफ्टवेयर की तरह काम करता है। इसको इंटरनेट के जरिए कंपनी की साइट से कनेक्ट करते हैं। इसके बाद किसी भी कंपनी के मोबाइल का लॉक ब्रेक करते हैं और फिर उसके आईएमईआई को चेंज करने के लिए खुद का सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं। मोबाइल के पुराने आईएमईआई को बॉक्स के जरिए चेंज कर देते हैं।

बॉक्स से नंबर

जैसे ही ये मोबाइल का आईएमईआई चेंज करते हैं इनको तुरंत नया नंबर मिल जाता है। यह बॉक्स आईएमईआई नंबर जेनरेट करता है। जिसको मोबाइल में डाल दिया जाता है। इसके बाद पुराना आईएमईआई रन करना बंद कर देता है। साथ ही मोबाइल को उसी की कंपनी का नया आईएमईआई नंबर भी मिल जाता है। अगर पुलिस पुराने नंबर को रन करवाती है तो वह रन नहीं करता। इसके चलते कोई मोबाइल आसानी से पकड़ में भी नहीं आता। जिसका फायदा बदमाश उठाते हैं।

सैमसंग सबसे आसान

ये शातिर बदमाश गफ्फार मार्केट से एक कंपनी का बॉक्स बीस हजार रुपए में खरीदकर लाते हैं। इनके पास लगभग सभी कंपनी के बॉक्स मौजूद हैं। इनके पास केवल एप्पल कंपनी के मोबाइल का लॉक ब्रेक करने और उसका आईएमईआई नंबर बदलने के लिए बॉक्स उपलब्ध नहीं है। इसलिए ये एप्पल का आईएमईआई बदलने में नाकाम रहते हैं। इनके लिए सबसे आसान सैमसंग के मोबाइल का लॉक ब्रेक करके उसका आईएमईआई बदलना होता है।

बीस हजार का बॉक्स

इन शातिर खिलाडि़यों के पास मिले बॉक्स में सोनी के मोबाइल, लावा, माइक्रोमैक्स, कार्बन, इन्टेक्स, स्पाईस कंपनी के मोबाईल का आईएमईआई चेंज करने के लिए ड्रैग एफएन बॉक्स, एलजी के लिए ऑक्टोपस बॉक्स, नोकिया के मोबाइल के लिए यूएफएस बॉक्स शामिल हैं। जिनका इस्तेमाल ये लोग करते हैं। इन बॉक्स को इंटरनेट के जरिए कनेक्ट करके रखते हैं। इसके बाद कंपनियों की वेबसाइट पर जाते हैं तो बॉक्स अपने आप काम करने लगते हैं। साथ ही नए आईएमईआई नंबर भी जेनरेट करता है। ऐसे में ये एक बॉक्स बीस हजार का खरीदते हैं और उससे लाखों कमाते हैं।

यह हुआ बरामद

एक लैपटॉप लेनोवा, एक लैपटॉप डेल, एक मोबाइल सैमसंग नोट जिसकी आईएमईआई बदल रहे थे, एक बॉक्स, एक हार्ड डिस्क, एक बॉक्स एचडब्ल्यूएक्सप्लस.सॉफ्टवेयरअपडेट, एक बॉक्स एमएसएस-ख् मोटोरोला, एक एसपीटी बॉक्स सैमसंग, एसई बॉक्स सोनी, दो डोंगल इंटरनेट (एक नेट डोंगल रिलायंस, एक नेट डोंगल बीएसएनएल), छह फोन, दो आईपोड, एक ब्लैक बेरी, छह सैमसंग मोबाइल, चार नोकिया मोबाइल, एक चाइना एमवी, दो माइक्रोमैक्स, डब्ल्यूवाईएन कॉम्युनिकेशन, एक लावा, एक मोटोरोला, पेंच बॉक्स, एक बॉक्स सोनी डोंगल, नो डाटा केबल।